DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावन का पहला सोमवार आज, देशभर के मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़-Video

सावन का पहला सोमवार आज, देशभर के मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

1 / 3

सावन का पहला सोमवार आज, देशभर के मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

2 / 3

3 / 3

PreviousNext

सावन का पवित्र महीना 28 जुलाई से शुरू हो चुका है। आज यानि 30 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। देश की राजधानी दिल्ली, वाराणसी, बिहार, झारखंड समेत हर जगह लोग श्रद्धालुओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। सावन का महीना भगवान शिव को बहुत प्रिय है। चारो तरफ शिव की भक्ति में भक्त झूमते नजर आएं। वाराणसी में यदुवंशी काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया तो वहीं गोंडा में सुबह से ही हो रही बारिश पर भी आस्था भारी पड़ी और जलाभिषेक के लिए भक्तों का तांता लगा रहा।

सावन के पहले सोमवार पर गोरखपुर-बस्‍ती मंडल के शिवमंदिरों में सुबह से ही भक्‍तों की भीड़ देखने को मिली। बम-बम भोले के नारों के साथ लोग कतारबद़ध होकर जलाभिषेक कर रहे हैं। गोरखपुर के महादेव झारखंडी मंदिर सहित बस्‍ती के भदेश्वरनाथ, भारीनाथ, कड़र, तिलकपुर समेत अन्य मंदिरों पर सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा।

उत्तराखंड के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़-
सावन के सोमवार को उत्तराखंड के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं की लाइन लगी रही। वहीं, हरिद्वार में कांवड़ियों के आने और जाने का सिलसिला जारी है। देहरादून सहित पूरे उत्तराखंड के शिवालयों में आधी रात के बाद से जलाभिषेक के लिए भक्तों की भीड़ रही। हरिद्वार में हरिद्वार गंगाजल लेने आए कावड़ियों की भारी भीड़ के साथ ही शिवालयों में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

देवघर के बाबाधाम में डेढ़ लाख से ज्यादा जुटे श्रद्धालु-

श्रावणी मेले की पहली सोमवारी को बाबाधाम व बासुकीनाथ गेरुवा रंग से पटा दिखाई दिया। बाबाधाम में बाबा का जलार्पण पूर्वाह्न 3:30 बजे से शुरू किया गया। श्रावणी मेले की पहली सोमवारी को श्रद्धालुओं की लम्बी लम्बी कतार पहुंची। श्रद्धालु कतारबद्ध होकर कड़ी सुरक्षा के बीच लगातार जलार्पण के लिए पहुंचे। बाबाधान में श्रावणी मेले में करीब डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के जुटने की संभावना है। वहीं जलापर्ण करने को लेकर पांच किलोमीटर से ज्यादा लम्बी कतार लगी है। लोग रविवार की रात से ही कतार में खड़े थे।  

इस साल सावन महीने में चार सोमवार पड़ रहा है। 6 अगस्त को दूसरी सोमवारी होगी।  सावन के पहले दिन से ही रिमझिम बारिश शुरु हुई. रविवार को हुई मूसलाधार बारिश से मौसम सुहाना बन गया। सावन शुरू होते ही वातावरण बोल बम के जयघोष से गूंज रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:sawan 2018 first monday of sawan today