ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में 31 दिसंबर तक बढ़ी सौभाग्य योजना, 12 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

यूपी में 31 दिसंबर तक बढ़ी सौभाग्य योजना, 12 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

उत्तर प्रदेश में सौभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन लेने वाले 12 लाख लोगों के लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार ने सौभाग्य योजना को 31 दिसम्बर 2019 तक बढ़ा दिया है। अब इन सभी को सौभाग्य के तहत बिजली...

यूपी में 31 दिसंबर तक बढ़ी सौभाग्य योजना, 12 लाख लोगों को मिलेगा फायदा
प्रमुख संवाददाता, लखनऊ।Wed, 28 Aug 2019 09:46 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में सौभाग्य योजना में बिजली कनेक्शन लेने वाले 12 लाख लोगों के लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार ने सौभाग्य योजना को 31 दिसम्बर 2019 तक बढ़ा दिया है। अब इन सभी को सौभाग्य के तहत बिजली कनेक्शन मिल सकेगा। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बातया कि केंद्र सरकार ने हर घर तक बिजली पहुंचाने के लिए अक्तूबर 2017 में सौभाग्य योजना शुरू की थी। इसमें बीपीएल को मुफ्त और अन्य को किस्तों में भुगतान के आधार पर कनेक्शन दिए गए। गांवों-घरों तक बिजली सिस्टम पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार की मदद से यूपी पॉवर कारपोरेशन ने बजट खर्च किया। मार्च 2019 में जब यह योजना बंद हुई तब तक यूपी में 97 लाख नए बिजली कनेक्शन इस योजना में जारी किए गए थे।

उन्होंने बताया कि इसके बाद भी काफी लोग अलग-अलग कारणों से बिजली कनेक्शन नहीं ले सके। उन्होंने केंद्र सरकार से अनुरोध किया था कि सौभाग्य योजना को आगे बढ़ा दिया जाए ताकि अन्य लोगों को इसका फायदा हो सके। केंद्र ने उनके इस अनुरोध पर सहमति जताई है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि बचे हुए 12 लाख लोगों को दो अक्तूबर 2019 तक बिजली कनेक्शन दे दें। यदि किन्हीं कारणों से देरी होती है तो भी 31 दिसम्बर 2019 तक सभी को कनेक्शन दे दिया जाए। इसके बाद योजना का लाभ नहीं मिलेगा। केंद्र ने यह भी कहा है कि इसमें केवल उन्हीं लोगों को कनेक्शन दिया जाएगा जिनको 31 मार्च 2019 तक चिन्हित किया जा चुका है। नए चिन्हित लोगों और क्षेत्रों को इस योजना के तहत बिजली नहीं मिलेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें