ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगंगा समग्र चिंतन बैठक: प्रयागराज पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, शाम को संगम पर करेंगे पूजा

गंगा समग्र चिंतन बैठक: प्रयागराज पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, शाम को संगम पर करेंगे पूजा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर-संघचालक डॉ. मोहन भागवत शुक्रवार की दोपहर प्रयागराज पहुंचे। एयरपोर्ट से वह गाड़ियों के काफिले के साथ सीधे झूंसी स्थित संघ कार्यालय गंगा धाम पहुंचे। संघ...

गंगा समग्र चिंतन बैठक: प्रयागराज पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, शाम को संगम पर करेंगे पूजा
प्रयागराज वरिष्ठ संवाददाताFri, 19 Feb 2021 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर-संघचालक डॉ. मोहन भागवत शुक्रवार की दोपहर प्रयागराज पहुंचे। एयरपोर्ट से वह गाड़ियों के काफिले के साथ सीधे झूंसी स्थित संघ कार्यालय गंगा धाम पहुंचे। संघ प्रमुख शुक्रवार की शाम 7 बजे संगम पर गंगा पूजन करेंगे। गंगा पूजन के कार्यक्रम में रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, महासचिव चंपत राय, संघ विचार परिवार के पदाधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

गंगा पूजन स्थल पर 1500 कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। शनिवार की सुबह 8 बजे से ही विहिप शिविर में आयोजित गंगा समग्र कार्यक्रम में सभी कार्यकर्ताओं का मार्गदर्शन संघ प्रमुख करेंगे। तीन महीने में ये दूसरा मौका है जब संघ प्रमुख प्रयागराज आए हैं। इससे पहले संघ की क्षेत्रीय बैठक में भाग लेते नवंबर के चौथे सप्ताह में आए थे।

कल्‍पवासियों की सुविधा के लिए काफिला झूंसी पुल से भेजा गया
प्रयागराज माघ मेला में संगम नोज पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा गंगा आरती की तैयारी जोरों पर है। इसमें आरएसएस के आनुषांगिक संगठन गंगा समग्र के पदाधिकारियों के साथ ही अन्य गणमान्य लोग भी शामिल होंगे। प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। कल्पवासियों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका भी ख्याल रखा जा रहा है। यही वजह है कि उनके काफिले को माघ मेला क्षेत्र में न ले जाकर झूंसी पुल होते हुए कार्यालय भेजा जा रहा है। 20 फरवरी को सुबह आठ बजे से गंगा समग्र के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक करेंगे।

अविरल गंगा, निर्मल गंगा के लिए बनेगी कार्ययोजना
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के आनुषांगिक संगठन गंगा समग्र की 19 और 20 फरवरी को माघ मेला क्षेत्र में चिंतन बैठक होने जा रही है। इसमें अविरल-निर्मल गंगा के लिए नई कार्ययोजना बनने की उम्मीद है। गंगा समग्र के अब तक किए गए कार्यों की भी समीक्षा की जाएगी। पर्यावरण, गिरते भूगर्भ के जलस्तर, तालाबों की दशा सुधारने आदि विषयों पर भी मंथन होगा। हालांकि बैठक के उद्घाटन सत्र में संघ प्रमुख नहीं रहेंगे।

गंगा समग्र की चित्र प्रदर्शनी बनी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र
मेला क्षेत्र के विहिप शिविर में गंगा समग्र के कार्यों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इसमें अविरल गंगा निर्माण गंगा के लिए अब तक किए गए प्रयासों को भी दिखाया गया है। यह प्रदर्शनी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें