DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशक्या है जीका वायरस का सोर्स! जांच के लिए 30 गर्भवती महिलाओं समेत 50 लोगों का लिया गया सैम्पल

क्या है जीका वायरस का सोर्स! जांच के लिए 30 गर्भवती महिलाओं समेत 50 लोगों का लिया गया सैम्पल

कानपुर। वरिष्ठ संवाददाता Dinesh Rathour
Thu, 28 Oct 2021 06:36 PM
क्या है जीका वायरस का सोर्स! जांच के लिए 30 गर्भवती महिलाओं समेत 50 लोगों का लिया गया सैम्पल

जीका वायरस के सोर्स का पता लगा रही 70 टीमों ने 30 गर्भवती महिलाओं समेत 50 लोगों की जांच नमूने लिए हैं। उन्हें पुणे जांच के लिए भेजा गया है। गुरुवार को सर्विलांस टीमों का फोकस गर्भवती महिलाओं ओर बीमार लोगों पर रहा। लोग सैम्पल देने में सहयोग नहीं कर रहे। इससे स्क्रीनिंग को निकली टीमें असहज स्थितियों का सामना कर रही हैं। दूसरे दिन स्क्रीनिंग के लिए निकली टीमें सभी 10 सेक्टर में गईं। घरों में बुखार रोगियों की स्क्रीनिंग की गई।

सभी गर्भवती महिलाओं की एंटीनेटल स्क्रीनिंग हो रही है,स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सभी गर्भवती महिलाओं की जांच नहीं होगी सिर्फ जिन्हें जरूरी समझा जाएगा उनकी ही जांच होगी। इस तरह गर्भवती महिलाओं के 30 सैम्पल टीमों ने लिया है और 20 सैम्पल अन्य मरीजों के लिए गए हैं। वैसे कुछ लोग सैंपल देने से कतरा रहे हैं। क्षेत्र में एंटी लार्वा का छिड़काव बड़े पैमाने पर हो रहा है। लखनऊ और दिल्ली से आई विशेषज्ञों की टीम ने लोगों के घर पर पहुंचकर डेंगू लार्वा को नष्ट कराया। सीएमओ डॉ. नेपाल सिंह का कहना है कि एनसीडी और डब्ल्यूएचओ की टीम की देखरेख में स्क्रीनिंग और सोर्स रिडक्शन अभियान चल रहा है। 

सुविधाओं का जायजा ले रही एनसीडी टीम

एयरफोर्स कर्मी में जीका की पुष्टि के बाद वायरस के प्रसार की चौतरफा कोशिश हो रही है। अगर जीका के केस बढ़ते हैं तो दिल्ली से आई एनसीडी की टीम उनके इलाज प्रबंधन पर अपनी रिपोर्ट बना रही है। इस कड़ी में नगर में सरकारी अस्पतालों में इलाज की सुविधाओं और संसाधनों पर रिपोर्ट बना रही है। साथ ही कुछ अस्पतालों को अपडेट करने के लिए केन्द्र से सिफारिश करने की योजना है। इसी कड़ी में बुधवार को टीम मेडिकल कॉलेज पहुंची थी वहां इलाज और जांच की सुविधाओं का हाल लिया। जिला अस्पतालों, उर्सला, केपीएम, डफरिन और कांशीराम अस्पताल में जाएगी।
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें