ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में सपा के साथ लौटा सैफई परिवार का दमखम, अखिलेश सहित 5 सदस्‍य एक साथ पहुंचे संसद

यूपी में सपा के साथ लौटा सैफई परिवार का दमखम, अखिलेश सहित 5 सदस्‍य एक साथ पहुंचे संसद

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव-2024 में यूपी में समाजवादी पार्टी के साथ सैफई परिवार का भी दमखम लौट आया है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव के परिवार के सभी पांचों सदस्य चुनाव जीत गए।

यूपी में सपा के साथ लौटा सैफई परिवार का दमखम, अखिलेश सहित 5 सदस्‍य एक साथ पहुंचे संसद
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनऊWed, 05 Jun 2024 07:00 AM
ऐप पर पढ़ें

UP Lok Sabha Election 2024:  लोकसभा चुनाव-2024 में यूपी में समाजवादी पार्टी के साथ सैफई परिवार का भी दमखम लौट आया है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव के परिवार के सभी पांचों सदस्य चुनाव जीत गए। विजयी होने वाले प्रमुख नेताओं में इंडिया गठबंधन के दोनों प्रमुख कन्नौज से अखिलेश यादव के अलावा मैनपुरी से सपा की डिम्पल यादव, आजमगढ़ से सपा के धर्मेन्द्र यादव, बदायूं से सपा के आदित्य यादव, फिरोजाबाद से अक्षय यादव को जीत हासिल हुई है। ये सभी अब एक साथ संसद पहुंचेंगे। 

मंगलवार को आए परिणामों ने 2017 और 2022 के विधानसभा चुनाव और  2019 के लोकसभा चुनाव में हार का सामना कर चुकी सपा को उत्‍साह से भर दिया है। इस बार सपा ने भाजपा की सीटों में बड़ी सेंध लगाई है। 2019 के मुकाबले भाजपा को यहां काफी नुकसान उठाना पड़ा है। समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें जीत ली हैं। जबकि भाजपा को सिर्फ 33 सीटों पर संतोष करना पड़ा है। 2019 के लोकसभा चुनाव सपा की सिर्फ पांच सीटें आई थीं। मंगलवार को पहले मैनपुरी से डिंपल यादव की जीत की खबर आई। उन्‍होंने 221639 वोटों से बंपर जीत दर्ज की। इसके बाद लोगों की नज़र फिरोजाबाद से राम गोपाल यादव के बेटे और सपा प्रत्‍याशी अक्षय यादव पर टिकी थीं। अक्षय यादव ने 89,312 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। बदायूं से शिवपाल सिंह यादव के बेटे आदित्‍य यादव ने 34991 वोटों से जीत दर्ज की। इसके साथ ही अखिलेश यादव कन्‍नौज से 170922 वोटों से विजयी रहे। 

धर्मेन्‍द्र यादव ने निरहुआ को हराया 

यूपी की जिन सीटों की इस चुनाव में सर्वाधिक चर्चा थी आजमगढ़ उनमें से एक है। यहां अभय राम यादव के बेटे और स्‍व.मुलायम सिंह यादव के भतीजे धर्मेन्‍द्र यादव ने जीत दर्ज की है। उन्‍होंने भाजपा उम्मीदवार और भोजपुरी कलाकार दिनेश लाल यादव निरहुआ को 1,61,035 वोटों के अंतर से हरा दिया। धर्मेन्‍द्र यादव को कुल 5,08,239 वोट मिले। इस तरह सपा की ओर से सैफई परिवार के ये सभी पांच सदस्‍य लोकसभा में नजर आने वाले हैं।

Advertisement