ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगजब! सहारनपुर एसएसपी की कोठी का किराया 124 रुपये और टैक्स 33 हजार 

गजब! सहारनपुर एसएसपी की कोठी का किराया 124 रुपये और टैक्स 33 हजार 

खुद की पुस्तैनी जमीन और उसपर आलीशान कोठी । सालों से उसपर एसएसपी का दफ्तार और आवास। पुलिस से किराया मिलता है 124 रुपये और मकान मालिक को टैक्स देना है 33 हजार! वाकया है सहारनपुर के एसएसपी निवास का ।...

गजब! सहारनपुर एसएसपी की कोठी का किराया 124 रुपये और टैक्स 33 हजार 
नवनीश कुमार ,सहारनपुरTue, 16 Jan 2018 07:50 AM
ऐप पर पढ़ें

खुद की पुस्तैनी जमीन और उसपर आलीशान कोठी । सालों से उसपर एसएसपी का दफ्तार और आवास। पुलिस से किराया मिलता है 124 रुपये और मकान मालिक को टैक्स देना है 33 हजार! वाकया है सहारनपुर के एसएसपी निवास का । पानी सिर से गुजरने के बाद माकान मालिक ने टैक्स जमा कराने से तौबा कर ली ही। उनका कहना है कि या तो पुलिस उनकी इस मल्कियत को खरीद ले अन्यथा खाली कर दे। वे अब टैक्स जमा कराने की जहमत बिल्कुल नहीं उठाएंगे। 

देहरादून रोड स्थित पुलिस कप्तान के आवास और दफ्तर के मालिक चंद्रनगर निवासी अविनाश जैन आदि की हैं। पुलिस महकमा उन्हें वर्षों से इसका किराया 124 रुपये महीना देता है। अविनाश जैन के अनुसार पूरी जमीन उन्हीं के परिवार की थी, लेकिन कुछ हिस्सा सीलिंग में चला गया। एसएसपी कोठी के दायरे में 9 हजार वर्गमीटर (3 हजार वर्गमीटर में कोठी) जमीन अभी उनके नाम पर है। इसका किराया पुलिस सालों से 124 रुपये महीना यानी 1488 रुपये सालाना किराया देती है। वे वर्षों से इसका किराया बढ़ा भी नहीं पा रहे हैं। अब नगर निगम ने उन्हें इस निवास का टैक्स 33 हजार भेजा है। अति होने पर उन्होंने टैक्स जमा कराने से इनकार कर दिया। 

अविनाश जैन के अनुसार पहले किराये का एक चौथाई यानी 372 रुपये हाउस टैक्स जाता था, लेकिन अब नगर निगम का टैक्स वर्गमीटर के आधार पर लगने लगा है। ऐसे में इतनी आय नहीं है, जितना टैक्स भरना पड़ रहा है। अविनाश जैन का कहना है कि इससे अच्छा तो पुलिस इस जमीन को खरीद ले या किराया बढ़ाएं या फिर खाली करें। अन्यथा वो टैक्स नहीं भरेंगे।   

एडीजी ने मांगी पूरी डिटेल
अविनाश जैन आदि के प्रार्थनापत्र पर एडीजी ने कोठी को खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डीएम ने एसडीएम डीपी सिंह को पुलिस कप्तान की कोठी वाली जमीन की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने को कहा है, ताकि एडीजी को यथास्थिति से अवगत कराया जा सके। माना यही जा रहा है कि पुलिस जैन परिवार से कोठी को खरीद लेगी। जैन परिवार का भी यही मानना है कि पुलिस कोठी को खरीद लें या फिर अधिग्रहित कर लें। बहरहाल, फिलहाल नगर निगम के नोटिस को लेकर जैन परिवार मुश्किल में जरूर है।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें