ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशईवीएम पर बवालः बरेली और बनारस के डीएम से मांगी रिपोर्ट, चुनाव आयोग को भेजेंगे

ईवीएम पर बवालः बरेली और बनारस के डीएम से मांगी रिपोर्ट, चुनाव आयोग को भेजेंगे

बरेली और वाराणसी जिलों में मतपत्र और ईवीएम पकड़े जाने के वीडियो और खबरें सोशल मीडिया पर वायरल होने तथा इन दोनों मामलों में सपा प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा चुनावी धांधली का आरोप लगाए जाने के मामले को...

ईवीएम पर बवालः बरेली और बनारस के डीएम से मांगी रिपोर्ट, चुनाव आयोग को भेजेंगे
लखनऊ हिन्दुस्तानTue, 08 Mar 2022 11:52 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बरेली और वाराणसी जिलों में मतपत्र और ईवीएम पकड़े जाने के वीडियो और खबरें सोशल मीडिया पर वायरल होने तथा इन दोनों मामलों में सपा प्रमुख अखिलेश यादव द्वारा चुनावी धांधली का आरोप लगाए जाने के मामले को राज्य की चुनावी मशीनरी ने गंभीरता से लिया है।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा.ब्रम्हदेव राम तिवारी ने बताया कि इन दोनों मामलों में सोशल मीडिया, समाचार माध्यमों पर उपलब्ध वीडियो व अन्य सामग्री को देखा गया है। इन दोनों मामलों में बरेली और वाराणसी के जिला अधिकारियों से विस्तृत रिपोर्ट तलब की गई है। उन्होंने बताया कि दोनों जिलाधिकारियों की रिपोर्ट आते ही पूरे प्रकरण को केन्द्रीय चुनाव आयोग को भेजा जाएगा। अंतिम निर्णय आयोग को ही करना है।

क्या है मामला
समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बनारस में ईवीएम से भरी एक गाड़ी को पकड़ने का दावा किया है। पिकअप वैन को सपा के कार्यकर्ताओं ने घेर लिया है और पहड़िया मंडी के मुख्य द्वार को बंद कर विरोध प्रदशर्न शुरू कर दिया। दूसरी तरफ, जिला प्रशासन ने कहा कि ये चुनाव में इस्तेमाल हुईं ईवीएम नहीं हैं।  जो EVM चुनाव में इस्तेमाल हुई थीं, वे सब स्ट्रॉन्ग रूम में CRPF के कब्जे में सील बंद हैं और उसमें CCTV की निगरानी है, जिसे सभी राजनीतिक दलों के लोग देख रहे हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश मौके पर पहुंच गए और प्रत्याशियों को बुला लिया ताकि वे ईवीएम का मिलान  करके पुष्टि कर सकें।

उधर, बरेली में मतगणन स्थल के बाहर बहेड़ी नगर पालिका की कूड़े की गाड़ी में लोहे के बक्से के अंदर निर्वाचन सामग्री और कोरे बैलेट पेपर मिलने पर सपाइयों ने हंगामा कर दिया। सपाइयों ने बक्सों को मतगणना स्थल पर रखकर हंगामा कर दिया। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो गईं। डीएम और एसएसपी मौके पर पहुंच गए। डीएम-एसएसपी और सपाइयों के बीच मीटिंग हुई। अधिकारियों ने सुरक्षा इंतजाम की जानकारी दी। तब कहीं विवाद शांत हुआ। 

अखिलेश यादव का आरोप
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और सुभासपा प्रमुख ओमप्रकाश राजभर ने लखनऊ में प्रेस कांफ्रेंस कर योगी सरकार और डीएम पर काउंटिंग से पहले बेइमानी की तैयारी का आरोप लगाकर हमला बोला है। अखिलेश यादव ने कहा कि वहां ईवीएम लदीं तीन गाड़ियां कहीं भेजी जा रही थीं। हमारे लोगों ने एक गाड़ी पकड़ ली और दो गाड़ियां भाग गईं। अखिलेश ने सवाल किया कि इतनी फोर्स के बाद भी ऐसा कैसे हो रहा है। बिना सुरक्षा ईवीएम इधर से उधर कैसे जा रही है। गाइडलाइन बनी हुई है कि आपको ईवीएम मूव कराना है तो जो प्रत्याशी लड़ रहे हैं, उन्हें बताना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें