ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशआरएसएस प्रमुख मोहन भागवत गोरखपुर में, आज सीएम योगी कर सकते हैं मुलाकात; क्‍या होगी बात?  

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत गोरखपुर में, आज सीएम योगी कर सकते हैं मुलाकात; क्‍या होगी बात?  

सीएम योगी शनिवार को गोरखपुर पहुंच रहे हैं। वह संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करने शिविर में जा सकते हैं। LS चुनाव के बाद संघ प्रमुख से योगी की होने जा रही इस पहली मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत गोरखपुर में, आज सीएम योगी कर सकते हैं मुलाकात; क्‍या होगी बात?  
Ajay Singhवरिष्‍ठ संवाददाता ,गोरखपुरSat, 15 Jun 2024 06:30 AM
ऐप पर पढ़ें

RSS chief Mohan Bhagwat in Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को गोरखपुर पहुंच रहे हैं। वह संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करने शिविर में जा सकते हैं। लोकसभा चुनाव के बाद संघ प्रमुख से सीएम योगी की होने जा रही इस पहली मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है। इन चुनावों में भाजपा को यूपी में तगड़ा झटका लगा है। वैसे तो संघ प्रमुख जब कभी गोरखपुर में रहे हैं तब सीएम योगी ने उनसे मुलाकात की है लेकिन इस बार लखनऊ से दिल्ली तक राजनीतिक विश्लेषकों की इस मुलाकात पर नजर हैं। संघ प्रमुख गोरखपुर में 15 जून तक वर्ग में भाग लेंगे। 16 जून को वे गोरखपुर से प्रस्थान करेंगे।

गणवेश में दिखा स्वयं सेवकों का अनुशासन
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता विकास वर्ग कार्यक्रम में शुक्रवार को संघ प्रमुख मोहन भागवत की मौजूदगी में स्वयं सेवकों का पथ संचलन हुआ। पूरे गणवेश में बैंडबाजा के साथ चल रहे स्वयं सेवकों का अनुशासन दिखा। इस दौरान स्‍वयंसेवकों ने एकरूपता दिखाकर वसुधैव कुटुंबकम का मंत्र दिया। संघ प्रमुख ने एसवीएम पब्लिक स्कूल गेट के बाहर बने मंच से पथ संचलन का अवलोकन किया। 

गोरखपुर-सोनौली मार्ग पर चिउटहां स्थित एसवीएम पब्लिक स्‍कूल परिसर से शुक्रवार को शाम 6.35 बजे पथ संचलन का कार्यक्रम शुरू हुआ। करीब तीन किलोमीटर का पथ संचलन स्कूल से निकलकर विभिन्न मार्गों से होकर वापस विद्यालय पहुंचकर संपन्न हुआ। करीब 25 मिनट के पथ संचलन में स्‍वयंसेवक काली टोपी, सफेद शर्ट और खाकी पैंट पहनकर अनुशासन और एकरूपता का प्रदर्शन कर रहे थे। स्‍वयंसेवक इस दौरान देश और समाज को एक सूत्र में पिरोने के लिए वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दे रहे थे। संघ के प्रांत संघ चालक डॉ.महेन्द्र अग्रवाल, क्षेत्र कार्यवाह वीरेन्द्र, प्रांत प्रचारक रमेश, हरेकृष्ण आदि की भी सहभागिता दिखी। शिविर में गोरक्ष, काशी, अवध और कानपुर प्रांत के 280 स्वयंसेवक सहभागिता कर रहे हैं।

पूरे दिन चलता रहता है सत्र
एसबीएम पब्लिक स्कूल में चल रहे 20 दिवसीय ‘कार्यकर्ता विकास वर्ग प्रथम’ और ‘संघ शिक्षा वर्ग प्रथम वर्ष विशेष’ में शुक्रवार को सुबह 5 बजे स्‍वयंसेवकों द्वारा आधे घंटे एकात्‍मता श्रोत हुआ। इसका सभी ने संस्कृत में पाठ किया। इसके बाद सुबह 5.30 बजे दो घंटे की शाखा लगी। स्‍नान और जलपान के बाद सुबह 11 बजे से बौद्धिक सत्र प्रारंभ हुआ। एक-एक घंटे के बौद्धिक सत्र में संघ प्रमुख ने 18 से 40 वर्ष के युवा स्वयंसेवकों को संघ के अनुशासन के साथ दैनिक दिनचर्या और देश-समाज हित का ज्ञान दिया। सभी सत्र ‘भारत के सांस्कृतिक गौरव’, देश, हिंदुत्व, समाज, कुटुम्ब, प्रबोधन, समरसता, सेवा पर केन्द्रित रहे।