DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशरामलला के दर्शन करने पहुंचे मोहन भागवत, राम मंदिर निर्माण की जानी प्रगति

रामलला के दर्शन करने पहुंचे मोहन भागवत, राम मंदिर निर्माण की जानी प्रगति

अयोध्या। हिन्दुस्तान टीमDinesh Rathour
Thu, 21 Oct 2021 11:48 PM
रामलला के दर्शन करने पहुंचे मोहन भागवत, राम मंदिर निर्माण की जानी प्रगति

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत तीन दिवसीय अयोध्या प्रवास के उपरांत सायं साढ़े चार बजे लखनऊ के लिए प्रस्थान कर गये। इससे पहले वह राम जन्मभूमि में विराजमान रामलला के दर्शन के लिए पहुंचे। रामलला का दर्शन करने के बाद उन्हें मंदिर के निर्माणाधीन कार्य दिखाने ले जाया गया। कार्य को देखने से पूर्व उन्हें मानचित्र दर्शाकर अलग-अलग चरणों में निर्माण की प्रक्रिया समझाई गई। पुन: उन्होंने साइट विजिट किया और सवाल-जवाब भी किया। इस दौरान ट्रस्टियों सहित एलएण्डटी व टीईसी के अधिकारियों का भी परिचय प्राप्त किया।

सर संघ चालक भागवत के रामजन्मभूमि दर्शन के बारे में रामजन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि पांच अगस्त 2020 के बाद उनका पहली बार आना हुआ था। ट्रस्ट महासचिव ने बताया कि वह देश भर में घूमते रहते हैं। उन्हें दूसरों से जानकारी मिल रही थी, हम भी कभी-कभी सूचनाएं भेजते रहे लेकिन इच्छा थी कि वह स्वयं अपनी आंखों से निर्माण देखें तो उसका प्रभाव अलग होगा। ट्रस्ट महासचिव ने बताया कि इसी उद्देश्य को लेकर सर संघ चालक को साइट विजिट कराया गया और उन्हें वहीं तक ले जाया गया जहां तक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गये थे। बताया गया कि इसके बाद उन्हें मानचित्र के जरिए निर्माण सम्बन्धित सभी जानकारी दी गयी। 

सर संघ चालक के अयोध्या आगमन का निहितार्थ तलाशना ठीक नहीं

ट्रस्ट महासचिव चंपत राय का कहना है कि सर संघ चालक भागवत के अयोध्या आगमन का निहितार्थ तलाशने का कोई कारण नहीं है। वह भी एक श्रद्धालु की तरह ही हैं। वह संगठन के कार्यक्रम में आए थे और उसमें शामिल हुए और फिर दर्शन पूजन कर प्रस्थान कर गये। उन्होंने ट्रस्ट के विस्तार व बदलाव के सवाल को टाल दिया। उधर सर संघ चालक भागवत ने अपने दौरे के अंतिम दिन परम्परागत रीति से कारसेवकपुरम में आयोजित समन्वय बैठक की। इस बैठक में वर्ग के सभी अधिकारियों के अतिरिक्त व्यवस्था में लगे कार्यकर्ताओं का भी परिचय लिया और पीठ थपथपाकर उनका उत्साहवर्धन किया।

हवन-पूजन के साथ साकेत निलयम का किया अनावरण

सर संघ चालक भागवत ने कारसेवकपुरम में चल रहे अभ्यास वर्ग से अपराह्न एक बजे निकले और सीधे साकेतपुरी कालोनी में स्थित संघ मुख्यालय साकेत निलयम पहुंचे। यहां पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक हवन-पूजन कर नवनिर्मित भवन का औपचारिक लोकार्पण किया। पुन: सर संघ चालक सुदूर प्रांतों से आए संघ अधिकारियों के परिजनों से भी मिले और उनका कुशलक्षेम जाना। इसके साथ ही जिला संघ चालक मुकेश तोलानी के आवास पर पंजाब प्रांत के प्रचारक व अन्य पदाधिकारियों के अलावा अन्य परिजनों से भेंट किया। उन्होंने उनके साथ जलपान करके हुए औपचारिक वार्ता भी की।

अभ्यास वर्ग का समापन आज, होगी कार्यकारिणी की बैठक

कारसेवकपुरम में संघ के अखिल भारतीय शारीरिक प्रमुखों के चल रहे पांच दिवसीय अभ्यास वर्ग का समापन शुक्रवार की शाम होगा। इसके साथ ही राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक होगी, जिसका समापन 23 अक्तूबर को होगा। मिली जानकारी के अनुसार बैठक में सांगठनिक विषयों के अलावा राष्ट्रीय मुद्दों पर भी विमर्श के साथ आवश्यक प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। इस बैठक के समापन के बाद देश के विभिन्न प्रांतों से संघ पदाधिकारी भी दर्शन पूजन के लिए जाएंगे। मालूम हो कि वर्ग में शामिल होने आए सभी पदाधिकारी 17 अक्तूबर से कारसेवकपुरम परिसर में प्रवेश लेने के बाद अब तक अन्यत्र कहीं नहीं गये। वह वर्ग की निर्धारित दिनचर्या में ही व्यस्त थे। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें