ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशRSS प्रमुख मोहन भागवत ने किया गंगा को अविरल और निर्मल बनाने का आह्वान, प्रयागराज में हो रहा है मंथन

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने किया गंगा को अविरल और निर्मल बनाने का आह्वान, प्रयागराज में हो रहा है मंथन

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अनुषांगिक संगठन गंगा समग्र के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का समागम कार्यक्रम संगम नगरी प्रयागराज में हो रहा है। यह कार्यकर्ता समागम माघ मेला क्षेत्र में विश्व हिंदू परिषद...

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने किया गंगा को अविरल और निर्मल बनाने का आह्वान, प्रयागराज में हो रहा है मंथन
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,प्रयागराज Sat, 20 Feb 2021 02:32 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के अनुषांगिक संगठन गंगा समग्र के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का समागम कार्यक्रम संगम नगरी प्रयागराज में हो रहा है। यह कार्यकर्ता समागम माघ मेला क्षेत्र में विश्व हिंदू परिषद के पंडाल में आयोजित हो रहा है। इस समागम कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत खास तौर पर मौजूद है। इस समागम कार्यक्रम में देश भर से आए हुए तकरीबन 800 पदाधिकारी व सक्रिय कार्यकर्ता गंगा की दशा और दिशा सुधारने के लिए अपने सुझाव दे रहे हैं। 

शनिवार को सभी प्रमुख कार्यकर्ताओं ने बारी-बारी से संघ प्रमुख मोहन भागवत के सामने अपने सुझाव पेश किए। इस समागम कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत के साथ ही सरकार्यवाह डॉ कृष्ण गोपाल और पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी खास तौर पर मौजूद रहीं। 

कल संगम तट पर की थी पूजा 
संघ प्रमुख दो दिवसीय दौरे पर कल प्रयागराज पहुंचे थे। उन्‍होंने संगम तट पर गंगा का पूजन और दुग्धाभिषेक कर गंगा की आरती भी की। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच वैदिक ब्राह्मणों ने संघ प्रमुख की पूजा अर्चना सम्पन्न कराई गई। संघ प्रमुख यहां माघ मेला में विश्व हिंदू परिषद के शिविर में गंगा समग्र की दो दिवसीय बैठक में भाग लेने के लिए आए हैं। उनके साथ अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी और श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य जगतगुरु स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती भी मौजूद रहे। संघ प्रमुख ने संगम तट पर मौजूद आरएसएस, विश्‍व हिन्‍दू परिषद और गंगा समग्र से जुड़े लोगों को सम्‍बोधित भी किया था।

संगम तट पर गंगा पूजन और आरती के बाद कल आरएसएस प्रमुख ने बंधवा स्थित बड़े हनुमान मंदिर में भी दर्शन पूजन किया था। वहां मंदिर के मुख्य महंत और अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने विधि विधान से पूजा कराई। बड़े हनुमान जी की आरती के बाद संघ प्रमुख ने शहर के कोतवाल कहे जाने वाले हनुमान जी से आशीर्वाद मांगा। मंदिर में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने उनका स्‍वागत किया। बड़े हनुमान मंदिर से आरएसएस प्रमुख सीधे झूंसी स्थित संघ कार्यालय गए जहां रात्रि विश्राम के बाद आज गंगा समग्र की बैठक में शामिल हुए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें