ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकोरोना वायरस : हाथों को सेनेटाइज और मरीजों को दवा देगा रोबोट

कोरोना वायरस : हाथों को सेनेटाइज और मरीजों को दवा देगा रोबोट

कोरोना वायरस की लड़ाई में इंजीनियरिंग के छात्र भी सहयोग दे रहे हैं। शारदा विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है, जो अस्पतालों सेनेटाइजर के काम के साथ मरीजों तक दवाएं भी पहुंचा सकता...

कोरोना वायरस : हाथों को सेनेटाइज और मरीजों को दवा देगा रोबोट
वरिष्ठ संवाददाता, ग्रेटर नोएडा।Tue, 07 Apr 2020 08:10 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना वायरस की लड़ाई में इंजीनियरिंग के छात्र भी सहयोग दे रहे हैं। शारदा विश्वविद्यालय के छात्रों ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है, जो अस्पतालों सेनेटाइजर के काम के साथ मरीजों तक दवाएं भी पहुंचा सकता है। यह रोबोट 5 से 10 किलो तक वजन उठाने में सक्षम है। उम्मीद है कि शारदा विश्वविद्यालय में बने आइसोलेशन वार्ड में इस रोबेट का प्रयोग किया जाएगा।

कोरोना से निपटने में पूरी दुनिया लगी हुई है। अपने देश में भी कोरोना को हराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रह हैं। इस प्रयास में इंजीनियरिंग के छात्र भी लग हुए हैं। शारदा विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस विभाग के छात्रों ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है जो मेडिकल स्टाफ को मदद करने में सक्षम है। छात्रों ने यह काम अपने एचओडी नितिन राकेश की देखरेख में हुआ है। कंप्यूटर साइंस के द्वितीय वर्ष के छात्र निशांत शर्मा व इलेक्ट्रानिक्स विभाग के छात्र अतुल कुमार ने इसको तैयार किया है। यह चलने-फिरने वाला रोबोट है। बैट्री चालित यह रोबोट रिमोट से कंट्रोल होगा। छात्रों ने बताया कि पिछले एक साल से इस पर काम कर रहे हैं। कोरोना वायरस सक्रिय होने के बाद इसमें कुछ संशोधन किए गए, जिससे यह मेडिकल टीम को सहयोग करने में सक्षम हो गया।

इस रोबोट में सेनेटाइजर जेट लगाया गया है। जैसे ही कोई व्यक्ति अपने हाथ आगे बढ़ाएगा, यह रोबोट उसके हाथों में सेनेटाइजर दे देगा। इससे इस काम के लिए किसी स्टाफ की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही यह दूसरों को सामान देने में सक्षम है। एचओडी नितिन राकेश ने दावा किया कि यह सामान को उठाकर दूसरी जगह पहुंचाने में सक्षम है। इसका इस्तेमाल अस्पतालों के वार्ड में किया जा सकता है। यह मरीजों तक दवाएं पहंुचा देगा। इससे मेडिकल स्टाफ को राहत मिलेगा। कोरोना जैसे संक्रमण से निपटने में यह सक्षम होगा।

शारदा विश्वविद्यालय के दो छात्रों ने मूविंग रोबोट बनाया है। यह सेनेटाइजेशन व मरीजों को दवा देने में सक्षम है। जरूरत पड़ी तो आइसोलेशन वार्ड में इसकी सेवाएं ली जाएंगी। -डॉ. अजित कुमार, ज्वाइंट रजिस्ट्रार शारदा विश्वविद्यालय

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें