ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में गाड़ियों पर पहली बार लग सकता है रोड सेफ्टी सेस, कीमत के हिसाब से तय होगा

यूपी में गाड़ियों पर पहली बार लग सकता है रोड सेफ्टी सेस, कीमत के हिसाब से तय होगा

Road safety cess: यह प्रस्‍ताव तैयार करने वाले अफसरों का मानना है कि वाहनों के बढ़ते दबाव से सड़कें टूटती हैं। सड़क सुरक्षा सेस से आने वाले राजस्व से टूटी सड़कों का मेंटीनेंस तत्काल होता रहेगा।

यूपी में गाड़ियों पर पहली बार लग सकता है रोड सेफ्टी सेस, कीमत के हिसाब से तय होगा
Ajay Singhराम महेश मिश्र,कानपुरTue, 28 May 2024 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

Road safety cess: यूपी में परिवहन विभाग ने वाहनों पर पहली बार सड़क सुरक्षा सेस लगाने का प्रस्ताव तैयार किया है। विभागीय मंथन के बाद प्रस्ताव को पास करके इसे छह जून को शासन को भेजा जाएगा। अफसरों का मानना है कि वाहनों के बढ़ते दबाव से सड़कें टूटती हैं। सड़क सुरक्षा सेस से आने वाले राजस्व से टूटी सड़कों का मेंटीनेंस तत्काल होता रहेगा।

सड़क सुरक्षा सेस का आकलन वाहन कीमत के आधार पर किया जाएगा। प्रस्ताव के तहत छोटे वाहनों पर एक तो भारी वाहनों पर दो फीसदी सेस लेने की योजना है। इसका मतलब किसी कार की कीमत दस लाख रुपये है तो उसे दस हजार रुपये सेस पड़ेगा और किसी भारी वाहन की कीमत 30 लाख रुपये है तो उस पर सेस तीस हजार रुपये होगा। बुधवार तक तैयार प्रस्ताव पर मुहर लगाकर छह जून को अमल के लिए शासन को भेज दिया जाएगा। वाहनों पर सेफ्टी सेस अक्तूबर-2024 तक प्रभावी कर दिया जाएगा।

सड़कों के टूटने और हादसों को लेकर बना प्रस्ताव

परिवहन अफसरों ने बताया कि हर साल सड़कों के टूटने की समस्याएं उठती हैं। इसके अलावा टूटी सड़कों से जाम और हादसे भी होते हैं। इन वजहों को ध्यान में रखते हुए सड़क सुरक्षा सेस लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया। नए प्रस्ताव से टूटी सड़कें तत्काल बनेंगी। जाम से भी निजात मिलेगी और वाहन सवारों को जब बढ़िया चमचमाती सड़कें मिलेंगी तो उनके वाहन भी कम खराब होंगे।