ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी : क्या बंद हो जाएगा फ्री में मिल रहा सरकारी अनाज? चावल को लेकर आ रही यह परेशानी 

यूपी : क्या बंद हो जाएगा फ्री में मिल रहा सरकारी अनाज? चावल को लेकर आ रही यह परेशानी 

यूपी में इन दिनों जरूरतमंदों को सरकार की तरफ से फ्री गेहूं और चावल दिए जा रहे हैं। इससे गरीबों को काफी मदद मिल रही है। फ्री सरकारी राशन बांटने को लेकर सबसे ज्यादा परेशानी व्यापारियों को आ रही है।...

यूपी : क्या बंद हो जाएगा फ्री में मिल रहा सरकारी अनाज? चावल को लेकर आ रही यह परेशानी 
कानपुर। वरिष्ठ संवाददाता Wed, 23 Jun 2021 06:50 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में इन दिनों जरूरतमंदों को सरकार की तरफ से फ्री गेहूं और चावल दिए जा रहे हैं। इससे गरीबों को काफी मदद मिल रही है। फ्री सरकारी राशन बांटने को लेकर सबसे ज्यादा परेशानी व्यापारियों को आ रही है। चावल व्यापारी फ्री में चावल मिलने के कारण काफी चिंतित हैं। इसके चलते चावल का बाजार औधे मुंह गिर गया। चावल मंडियों में सन्नाटा है। रसोई घरों में इस्तेमाल होने वाले गुजराती, रामविलास व एचएमटी ब्रांड भरा पड़ा है। हालात यह है कि रोज 1000 कुंतल चावल का कारोबार करने वाले कलक्टरगंज बाजार के किसी-किसी चावल आढ़ती के पास दिनभर में एक या दो ग्राहक भी नहीं आ रहे हैं। यहां दिन भर में 100 कुंतल माल भी नहीं बिक रहा है। 

कोरोना काल में राशन कार्ड पर फ्री चावल योजना का असर मार्केट पर दिख रहा है। कलक्टरगंज बाजार में चावल की आढ़तों पर पिछले 15 दिन से सन्नाटा बढ़ता जा रहा है। यहां लगभग 200 व्यापारी चावल का ही काम करते हैं। कोरोना की मार से सहालग, लॉकडाउन में यहां का व्यापार पहले ही तगड़ा झटका खा चुका है। अब चावल की डिमांड न होने से व्यापारी चिंतित हैं। विजयनगर, अरमापुर, किदवईनगर, गोविंदनगर, रामादेवी गल्ला मंडी में भी चावल व्यापारी बिक्री न होने से परेशान हैं। 

थोक के भाव 200 रुपये कुंतल गिरे
राशनकार्ड पर दो बार फ्री चावल मिल रहा है। कई लोग आधा चावल बाजार में बेच रहे हैं। घरों से फुटकर दुकानदार 15 से 18 रुपये किलो राशन का चावल खरीद रहे हैं। यह चावल फुटकर बाजार में बिक रहा है। चावल की डिमांड न होने से थोक में चावल के दाम 3000 रुपये कुंतल से गिरकर 2800 रुपये कुंतल हो गए। फुटकर में दाम 32-34 रुपये किलो हैं।   

कलक्टरगंज व्यापार मंडल के अध्यक्ष आशीष मिश्रा ने बताया चावल कारोबार में पहले कभी इतना सन्नाटा नहीं रहा। सुबह आढ़त खोलने के बाद कई दुकानदार बिना किसी व्यापार के लौट रहे हैं। राशन में फ्री मिलने से घर में खपने वाले चावल की बिक्री लगभग खत्म सी हो गई है। अभी तक रेस्टोरेंट, होटल भी नहीं खुले थे। इसका भी असर था। घरों में डिमांड न बढ़ी तो घरेलू ब्रांड चावल की बिक्री यूं ही प्रभावित रहेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें