DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशअपने बच्चों को ग्राम प्रधान से ज्यादा की सैलरी वाली नौकरी के लिए दे रहे इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामला

अपने बच्चों को ग्राम प्रधान से ज्यादा की सैलरी वाली नौकरी के लिए दे रहे इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामला

वरिष्ठ संवाददाता ,कानपुर Amit Gupta
Sun, 19 Sep 2021 09:12 PM
अपने बच्चों को ग्राम प्रधान से ज्यादा की सैलरी वाली नौकरी के लिए दे रहे इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामला

बच्चों को गांव में ही पंचायत सहायक कम कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी दिलाने के लिए कई पंचायत सदस्य इस्तीफा दे रहे हैं। शासनादेश के मुताबिक ग्राम प्रधान और पंचायत सहायक या उनके परिजन इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। ऐसे में इन सदस्यों ने इस्तीफा देकर बच्चों के लिए नौकरी का रास्ता साफ किया। पंचायतीराज विभाग सभी 590 ग्राम पंचायतों के लिए पंचायत सहायक कम कंप्यूटर ऑपरेटर पदों पर भर्ती कर रहा है। यह संविदा के आधार पर हो रही है।

डीपीआरओ कमल किशोर के मुताबिक, भीतरगांव की उदईपुर और पासीखेड़ा ग्राम पंचायत से एक-एक सदस्य ने इस्तीफा दिया है। पतारा की बारा दौलतपुर और कल्याणपुर की गढ़ी कानपुर ग्राम पंचायत के सदस्य ने भी इस्तीफा दिया था, जो कि मंजूर हो गया है।

पुत्र की नौकरी को मां ने कुर्बान कर दिया सदस्य का पद

सरला देवी भीतरगांव ब्लॉक की उदईपुर ग्राम पंचायत के वार्ड 12 से सदस्य थीं। बेटे को पंचायत सहायक बनाने के लिए उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया है। वहीं, भीतरगांव की पासीखेड़ा के वार्ड 8 की सदस्य प्रेमलता ने बच्चों की नौकरी के लिए पद छोड़ दिया है। पतारा के बारा दौलतपुर ग्राम पंचायत के वार्ड 2 से योगेश कुमार सचान ग्राम पंचायत सदस्य बने थे। बेटे ने पंचायत सहायक को आवेदन किया है। प्रधान कृष्ण चन्द्र के मुताबिक, बेटे की नौकरी में सदस्य का पद आड़े ना आए इसलिए त्यागपत्र दिया है।

ग्राम प्रधान से ज्यादा मानदेय:  

कल्याणपुर ब्लॉक की गढ़ी कानपुर ग्राम पंचायत के वार्ड 10 के सदस्य घनश्याम ने स्वयं पंचायत सहायक बनने को पद से इस्तीफा दिया है। उन्होंने बताया कि इस पद के लिए 6000 से ज्यादा मानदेय मिलेगा, जो कि प्रधान के मानदेय 3500 रुपये से ज्यादा है।

ये थीं शर्तें

ग्राम पंचायत का निवासी हो। प्रधान व पंचायत सहायक एवं उनके परिजन इस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए। कोरोना से मरने वाले की पत्नी या पति, पुत्र, अविवाहित बेटी, विधवा पुत्री, अविवाहित भाई या बहन पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें