ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसख्ती: एटीएम की सुरक्षा में लापरवाही पर आरबीआई गंभीर, दिया अल्टीमेटम

सख्ती: एटीएम की सुरक्षा में लापरवाही पर आरबीआई गंभीर, दिया अल्टीमेटम

एटीएम में लगातार बरती जा रही लापरवाही को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गंभीरता से लिया है। विंडो एक्सपी और अन्य पुराने एप्लीकेशन पर काम कर रहे एटीएम को न बदले जाने पर बैंकों को चेतावनी जारी की गई है। इसे...

सख्ती: एटीएम की सुरक्षा में लापरवाही पर आरबीआई गंभीर, दिया अल्टीमेटम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,कानपुरThu, 21 Jun 2018 08:23 PM
ऐप पर पढ़ें

एटीएम में लगातार बरती जा रही लापरवाही को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने गंभीरता से लिया है। विंडो एक्सपी और अन्य पुराने एप्लीकेशन पर काम कर रहे एटीएम को न बदले जाने पर बैंकों को चेतावनी जारी की गई है। इसे ग्राहकों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करार देते हुए अल्टीमेटम दिया गया है। 

पुराने एप्लीकेशन पर चल रहे एटीएम को हैक करना सबसे आसान है। अभी तक हैकिंग या जालसाजी की जितनी घटनाएं हुई हैं, उनमें 90 फीसदी विंडो एक्सपी वाले एटीएम में की गई हैं। इनमें डेबिट या क्रेडिट कार्ड की क्लोनिंग की जा सकती है। यूएसबी, पेन ड्राइव के जरिए सूचनाएं, पासवर्ड चुराए जा सकते हैं। इसे रोकने के लिए आरबीआई ने एटीएम को अपडेट करने के गोपनीय निर्देश पिछले साल मार्च और नवम्बर को दिए गए थे।

पुणे से पकड़ा गया बिहार का रहनेवाला गोरखपुर टेरर फंडिंग का मास्टरमाइंड

इसके बावजूद इस दिशा में बैंकों की धीमी गति पर आरबीआई ने सख्ती दिखाई है और सुरक्षा मापदंडों को न अपनाने पर चेतावनी दी है। रिजर्व बैंक के चीफ मैनेजर आर. रविकुमार ने कहा है कि इससे ग्राहकों के हितों को नुकसान हो रहा है और बैंकों की प्रतिष्ठा पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है। अब बैंकों, व्हाइट लेबल एटीएम आपरेटरों के लिए सुरक्षा मापदंड लागू करने की समयसीमा तय की गई है।

खुशखबरी: घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, सऊदी अरब ने बढ़ाया उत्पादन 

एटीएम को बायोमीट्रिक सिस्टम से लैस करने, यूएसपी पोर्ट निष्क्रिय करने, ऑटोमैटिक रीस्टार्ट सिस्टम निष्क्रिय करने, एंटी हैकिंग सॉफ्टवेयर डाउनलोडिंग और मशीन सिक्योरिटी सिस्टम के लिए अगस्त तक का समय दिया है। अगले साल मार्च तक सभी एटीएम एंटी स्किमिंग साफ्टवेयर से लोड करने होंगे। नए एप्लीकेशन पर एटीएम लाने के लिए सितंबर 2018 से जून 2019 तक का समय निर्धारित किया गया है। इसके तहत एक चौथाई एटीएम इस साल सितंबर तक हर हाल में अपडेट करना होंगे। दिसंबर तक आधे एटीएम और मार्च तक 75 फीसदी एटीएम को नए एप्लीकेशन पर लाना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें