ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबीएचयू में योग करते समय बेहोश हुई शोध छात्रा, नाक से ब्लीडिंग के बाद मौत, कुछ देर पहले तक थी फिट

बीएचयू में योग करते समय बेहोश हुई शोध छात्रा, नाक से ब्लीडिंग के बाद मौत, कुछ देर पहले तक थी फिट

बीएचयू में आयुर्वेद की शोध छात्रा अनुभा उपाध्याय की मंगलवार सुबह करीब योग करते समय मौत हो गई। योग करते समय अचानक नाक से खून आने लगा। सुबह सात बजे तक वह फिट थी। योग के दौरान बेहोश हो गई थी।

बीएचयू में योग करते समय बेहोश हुई शोध छात्रा, नाक से ब्लीडिंग के बाद मौत, कुछ देर पहले तक थी फिट
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,वाराणसीTue, 27 Sep 2022 03:05 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बीएचयू में आयुर्वेद की शोध छात्रा अनुभा उपाध्याय की मंगलवार सुबह करीब योग करते समय मौत हो गई। योग करते समय अचानक नाक से खून आने लगा। क्रिया-शरीर विभाग के वैद्य सुशील दुबे ने बताया कि सुबह सात बजे तक फिट थी। बताया कि उसे पहले से ही बीमारी थी। उसके ब्लड नलियों मे सूजन की समस्या थी।

सात बजे योग के दौरान उसके नाक से ब्लीडिंग होने लगी और बेहोश हो गई। उसे अस्पताल लेकर गए तो डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। अनुभा ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से स्नातक और परस्नातक की थी। अनुभा संकाय के क्रिया-शरीर विभाग डॉ. संगीता गहलोत के अंडर में शोध छात्रा थी। वह वर्किंग वुमेन हॉस्टल में रहती थी। उसने बीएचयू के मनोविज्ञान विभाग से डिप्लोमा भी किया है।

फिजियोलॉजी डिपॉर्टमेंट के वैद्य सुशील दुबे ने बताया कि अनुभा को टाकायासू आर्टराइटिस (Takayasu Arteritis) नाम एक दुर्लभ बीमारी थी। उसके पिता ने इस बीमारी के बारे में बताया था। यह खून के नसों की बीमारी है। यह कुल मिलाकर 4 देशों में ही रिपोर्ट की गई है। अमेरिका, कनाडा और भारत में ही साल भर में 2-3 लोगों की मौत होती है।

अस्पताल लेकर गए तो डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। अनुभा की बॉडी बीएचयू अस्पताल की मर्चरी में ही रखी गई है। उसके माता-पिता को जानकारी दी गई है। बताया जा रहा है कि अनुभा ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से बीए और एमए की डिग्री हासिल की है। वह कुशीनगर की रहने वाली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें