अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रमंडल खेल में UP का रिपोर्ट कार्ड : दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य

poonam yadav

1 / 2poonam yadav

जीतू राय

2 / 2जीतू राय

PreviousNext

गोल्ड कोस्ट में  रविवार को राष्ट्रमण्डल खेल खत्म हुआ। पदकों की फाइनल स्थिति भी घोषित कर दी गई। भारत 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य पदक जीतकर तीसरे स्थान पर रहा। इसमें उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों के खाते में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक आया। स्वर्ण पदक जीतने वाले निशानेबाज जीतू राई लखनऊ के हैं और वेटलिफ्टिंग में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने वाली पूनम यादव वाराणसी की हैं। वहीं डिस्कस थ्रो में रजत पदक जीतने वाली सीमा पूनिया मेरठ की बहू हैं। मुजफ्फरनगर की पहलवान दिव्या काकरान ने कांस्य पदक हासिल किया।


यूपी से ताल्लुक रखने वाले अन्य खिलाड़ियों ने पदक तो नहीं जीते लेकिन उनका प्रदर्शन उम्दा रहा। निशानेबाज मो. असब डबल ट्रैप में पदक जीतने से चूक गए। वे चौथे स्थान पर रहे। ऐसे ही स्वर्ण पदक पर निशाना साधने वाले जीतू राई एक अन्य इवेंट 50 मीटर पिस्टल में पदक से चूके। अलीगढ़ से नाता रखने वाली निशानेबाज अनुराज सिंह 35 मीटर पिस्टल में छठे स्थान पर रहीं। बागपत की निशानेबाज सीमा तोमर ट्रैप इवेंट में फाइनल में नहीं पहुंच पाईं।
लखनऊ की वेटलिफ्टर वंदना गुप्ता 63 किलोग्राम भार वर्ग में पांचवें स्थान पर रहीं। ऐसे ही लखनऊ में ट्रेनिंग व नौकरी करने वाली सरस्वती राउत 58 किलोग्राम भार वर्ग में इवेंट फिनिश नहीं कर पाईं। दिल्ली राष्ट्रमण्डल खेल (2010) में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचने वाले जिमनास्ट इलाहाबाद के आशीष कुमार की 25वीं रैंक रही। वहीं हॉकी में भारतीय टीम चौथे स्थान पर रही। इस टीम में यूपी की वंदना कटारिया शामिल थीं।
 

धनवर्षा होगी
यूपी के लिए पदक जीतने वाली खिलाड़ियों पर राज्य सरकार धनवर्षा करेगी। स्वर्ण पदक जीतने पर वेटलिफ्टर पूनम यादव व निशानेबाज जीतू राई को 50-50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। रजत पदक जीतने पर डिस्कस थ्रोअर सीमा पूनिया को 30 लाख रुपये तथा कांस्य पदक जीतने वाली पहलवान दिव्या काकरान को 15 लाख रुपये का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रमण्डल खेल में हिस्सा लेने वाले हर खिलाड़ी को पांच-पांच रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। 
 

यूपी का प्रदर्शन
वेटलिफ्टिंग : 
पूनम यादव (वाराणसी) : स्वर्ण पदक
वंदना गुप्ता (लखनऊ) : पांचवां स्थान
सरस्वती राउत (एनईआर लखनऊ) : डिड नॉट फिनिश
निशानेबाजी:
जीतू राई (लखनऊ) : स्वर्ण पदक (10 मी. एयर पिस्टल)
जीतू राई (लखनऊ) : आठवां स्थान (50 मी. पिस्टल)
मो. असब (मेरठ) : चौथा स्थान (डबल ट्रैप)
सीमा तोमर (बागपत) : फाइनल नहीं पहुंची (ट्रैप)
अनुराज सिंह (अलीगढ़) : छठा स्थान (25 मी. पिस्टल)
कुश्ती :
दिव्या काकरान (मुजफ्फरनगर) : कांस्य पदक
एथलेटिक्स  :
सीमा पूनिया (मेरठ) : रजत पदक (डिस्कस थ्रो)
हॉकी :
वंदना कटारिया (मेरठ) : चौथा स्थान
जिमनास्टिक :
आशीष कुमार (इलाहाबाद) : 25वीं रैंक

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Report card of UP in Commonwealth Games: two gold one silver and one bronze