ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशराहत: बीआरडी में कोरोना मरीजों को फ्री में लगाया जाएगा रेमडेसिवीर इंजेक्‍शन

राहत: बीआरडी में कोरोना मरीजों को फ्री में लगाया जाएगा रेमडेसिवीर इंजेक्‍शन

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कोरोना के गंभीर मरीजों को रेमडेसिवीर इंजेक्शन फ्री में लगाया जाएगा। मरीजों को रेमडेसिवीर इंजेक्शन के लिए परेशान नहीं होना होगा। एक रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कीमत भालोटिया...

राहत: बीआरडी में कोरोना मरीजों को फ्री में लगाया जाएगा रेमडेसिवीर इंजेक्‍शन
वरिष्‍ठ संवाददाता ,गोरखपुर Tue, 04 Aug 2020 12:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कोरोना के गंभीर मरीजों को रेमडेसिवीर इंजेक्शन फ्री में लगाया जाएगा। मरीजों को रेमडेसिवीर इंजेक्शन के लिए परेशान नहीं होना होगा। एक रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कीमत भालोटिया मार्केट में 3600 से 4000 के बीच है। गंभीर मरीज को इंजेक्शन के छह डोज लगाए जाते हैं। 

केन्द्र सरकार ने कोरोना संक्रमितों के इलाज में रेमडेसिवीर इंजेक्शन को मंजूरी दे दी है। यह इंजेक्शन महंगा होने के कारण गरीब मरीजों की पहुंच से दूर है। दवा विक्रेता समिति ने करीब 20 दिन पूर्व रेमडेसिवीर इंजेक्शन को भालोटिया मार्केट में उपलब्ध कराया। इंजेक्शन महंगा होने के कारण आर्थिक रूप से कमजोर मरीज इसे खरीद नहीं पा रहे थे। 

शासन ने इस महंगे इंजेक्शन को निशुल्क उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में यह इंजेक्शन गंभीर मरीजों को निशुल्क लगाया जाएगा। कॉलेज प्रशासन को यह इंजेक्शन शासन की ओर से मिल भी गया है। प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि कोविड की सभी दवाएं कॉलेज प्रशासन के पास मौजूद हैं। दवाओं की कमी नहीं है। महंगे दवा भी शासन की ओर से उपलब्ध कराए गए हैं। 
शुरुआत में 200-200 एमजी के दो डोज : बीआरडी प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि मरीजों को यह इंजेक्शन छह डोज में देना हैं। पहला दो डोज 200-200 एमजी का हैं। इसके बाद 100-100 एमजी के चार डोज और दिए जाएंगे। एक डोज की कीमत करीब पांच से छह हजार के बीच पड़ रही है। 

डॉक्टरों की अनुमति पर बाहर से मिलेगा इंजेक्शन
डॉक्टरों की अनुमति और उनके पर्चे पर ही यह इंजेक्शन भालोटिया मार्केट में मिलेगा। बिना पर्चे के इंजेक्शन नहीं मिला। इसके लिए मरीज का आधार कार्ड, कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट व डॉक्टर का पर्चा लेकर आना होगा। मरीजों को 25 से 30 हजार रुपये खर्च भी करने होंगे। 

गंभीर मरीजों के लिए कारगार है इंजेक्शन
रेमडेसिवीर इंजेक्शन गंभीर मरीजों के लिए अब तक काफी कारगार साबित हुआ है। इंजेक्शन के कोई साइड इफेक्ट नहीं रहे हैं। यही वजह है कि शासन ने इस पर भरोसा जताते हुए मेडिकल कॉलेज को उपलब्ध कराए हैं। क्योंकि इंजेक्शन की कालाबाजारी की शिकायतें भी पिछले दिनों मिल रही थी। 

गंभीर मरीजों के शासन की ओर से रेमडेसिवीर इंजेक्शन बीआरडी मेडिकल कॉलेज को मिले हैं। पूरे डोज की कीमत बाजार में करीब 30 से 35 हजार में उपलब्ध है। लेकिन कॉलेज प्रशासन इसे गंभीर मरीजों को निशुल्क उपलब्ध कराएगा। 
-डॉ. गणेश कुमार, प्राचार्य, बीआरडी 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें