ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के इन शहरों में बिजली की दरों पर सुनवाई करेगा नियामक आयोग, जानें कब और कहां

यूपी के इन शहरों में बिजली की दरों पर सुनवाई करेगा नियामक आयोग, जानें कब और कहां

यूपी विद्युत नियामक आयोग 8 से 20 जुलाई के बीच सभी बिजली कंपनियों में बिजली दरों पर सुनवाई करेगा। हालांकि बिजली कंपनियों ने बिजली दरें बढ़ाने का कोई प्रस्ताव आयोग में नहीं दायर किया है।

यूपी के इन शहरों में बिजली की दरों पर सुनवाई करेगा नियामक आयोग, जानें कब और कहां
Ajay Singhविशेष संवाददाता,लखनऊSat, 22 Jun 2024 07:04 AM
ऐप पर पढ़ें

Hearing on Electricity Rates: उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग 8 से 20 जुलाई के बीच सभी बिजली कंपनियों में बिजली दरों पर सुनवाई करेगा। हालांकि बिजली कंपनियों ने बिजली दरें बढ़ाने का कोई प्रस्ताव आयोग में नहीं दायर किया है लेकिन वार्षिक राजस्व आवश्यक्ता (सालाना खर्चे) में दिखाए गए करीब 11 हजार करोड़ के घाटे की भरपाई के लिए चोर दरवाजे से दरें बढ़वाने की कोशिश कर सकती हैं। 

नियामक आयोग द्वारा सुनवाई की तिथियां घोषित किए जाने की सूचना राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने दी है। उन्होंने कहा है कि जहां भी आयोग द्वारा सुनवाई की जाएगी उपभोक्ताओं की तरफ से वह हर जगह रहेंगे और बिजली दरें कम कराने का मुद्दा उठाएंगे। बिजली कंपनियों पर उपभोक्ताओं के निकल रहे 33122 करोड़ रुपये के एवज में बिजली दरें कम किए जाने की मांग आयोग से की जाएगी। बिजली कंपनियों ने 2024-25 के लिए वार्षिक राजस्व आवश्यक्ता व ट्रूअप संबंधी आंकड़ों को समाचार पत्रों में प्रकाशित करा दिया है, जिसके बाद आयोग अब सुनवाई करने जा रहा है।

ऊर्जा मंत्री उपभोक्ता हित में सरकार से जारी कराएं निर्देश 
अवधेश वर्मा ने ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के बयान का हवाला देते हुए कहा है कि यदि वह सही मायनों में यह चाहते हैं कि बिजली दरें ना बढ़ें तो सरकार की तरफ से विद्युत अधिनिययम की धारा 108 के तहत विद्युत नियामक आयोग को निर्देश जारी कराएं। प्रदेश के करोड़ों उपभोक्ता चाहते हैं कि बिजली दरों में इजाफे के खिलाफ सरकार उनके साथ खड़ी हो।

शहर जहां पर आयोग करेगा सुनवाई

8 जुलाई को केस्को कानपुर 
10 जुलाई को यूपीपीसीएल व एसएलडीस की सुनवाई लखनऊ में 
11 जुलाई को मध्यांचल की सुनवाई लखनऊ में 
16 जुलाई को पूर्वांचल की सुनवाई वाराणसी में 
18 जुलाई को दक्षिणांचल की सुनवाई आगरा में
19 जुलाई को नोएडा पावर कंपनी ग्रेटर की सुनवाई नोएडा में 
20 जुलाई को पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम की सुनवाई मेरठ  में