ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशJobs: योगी सरकार की सौगात, सरकारी महकमों में जल्द होंगी बम्पर भर्तियां

Jobs: योगी सरकार की सौगात, सरकारी महकमों में जल्द होंगी बम्पर भर्तियां

यूपी में सरकारी विभागों में जल्दी ही बम्पर भर्ती शुरू होगी। युवाओं को रोजगार देने के लिए योगी सरकार ने इसकी तैयारी तेज कर दी है। शासन ने सभी विभागों से रिक्त पदों का ब्योरा सप्ताह भर के भीतर उपलब्ध...

Jobs: योगी सरकार की सौगात, सरकारी महकमों में जल्द होंगी बम्पर भर्तियां
लखनऊ, विजय वर्माTue, 18 Jul 2017 02:36 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में सरकारी विभागों में जल्दी ही बम्पर भर्ती शुरू होगी। युवाओं को रोजगार देने के लिए योगी सरकार ने इसकी तैयारी तेज कर दी है। शासन ने सभी विभागों से रिक्त पदों का ब्योरा सप्ताह भर के भीतर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। विवरण आने के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। प्रक्रिया शुरू होने में करीब तीन महीने का वक्त लग सकता है। 

मार्च में भाजपा की सरकार बनने के बाद से सभी विभागों में नयी भर्तियों पर रोक लगी है। यही नहीं अधीनस्थ चयन सेवा आयोग व अन्य अयोगों में भी भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई है। इससे युवाओं में आक्रोश है। इसको लेकर पिछले दो महीने में युवा कई बार राजधानी में प्रदर्शन कर चुके हैं लेकिन अब राज्य सरकार उनके रोजगार के दरवाजे खोलने जा रही है।

इसके लिए शासन में कवायद तेज हो गयी है। मुख्य सचिव कार्यालय ने सभी विभागों को पत्र जारी कर दिया गया है। सभी विभागों से उनके यहां रिक्त पदों का पूरा विवरण मांगा गया है। विभागों को पूरा ब्योरा अपर मुख्य सचिव कर्मिक को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। 

मुख्य सचिव के आदेश के बाद शासन के संयुक्त सचिव स्वामी नाथ पाण्डेय ने 13 जुलाई को इसका पत्र जारी कर विभागों से खाली पदों का ब्योरा मांग लिया है। सभी विभागों के साथ प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरणों व नगर निगमों से भी खाली पदों का ब्योरा मांगा गया है। रिक्त पदों की सूचना आने के बाद सरकार भर्ती शुरू करा देगी। जो पद लोक सेवा आयोग व अन्य आयोगों के दायरे में आएंगे उन पदों पर आयोग ही भर्ती करेगा। लेकिन जिन पदों को विभागीय भर्ती प्रक्रिया के तहत भरा जाना है उसके लिए विभाग स्तर पर कार्रवाई होगी। करीब तीन माह में सभी विभागों में बम्पर भर्ती होगी। सबसे ज्यादा भर्तियां शिक्षा विभाग में होंगी।

विभागों में भर्ती की प्रक्रिया जल्दी ही शुरू हो जाएगी। भर्ती में पूरी पारदर्शिता अपनायी जाएगी। युवाओं को उनकी काबिलियत व योग्यता के बल पर नौकरी मिलेगी। शिक्षा सहित अन्य विभागों में भी भर्ती खुलेगी। युवाओं को बस थोड़े दिन और सब्र रखना है। 
डॉ. दिनेश शर्मा, उप मुख्यमंत्री, यूपी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें