ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में 13 हजार अवैध मदरसे बंद करने की सिफारिश, SIT ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट

यूपी में 13 हजार अवैध मदरसे बंद करने की सिफारिश, SIT ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट

यूपी में अवैध मदरसों की जांच कर रही एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट यूपी सरकार को सौंप दी है। करीब 13 हजार अवैध मदरसों को बंद करने की सिफारिश की गई। इन मदरसों पर कार्रवाई हो सकती है।

यूपी में 13 हजार अवैध मदरसे बंद करने की सिफारिश, SIT ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट
Deep Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊThu, 07 Mar 2024 11:08 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में अवैध मदरसों की जांच कर रही एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट यूपी सरकार को सौंप दी है। SIT ने करीब 13 हजार अवैध मदरसों को बंद करने की सिफारिश की है। इनमें से अधिकतर अवैध मदरसे नेपाल सीमा पर मौजूद हैं। एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। इस रिपोर्ट के बाद बड़ी कार्रवाई की जा सकती है । दरअसल, जिन 13000 मदरसों को बंद करने की सिफारिश की गई है। वह अधिकतर नेपाल बॉर्डर से सटे हुए जिले हैं। महाराजगंज श्रावस्ती बहराइच समेत 7 जिले ऐसे हैं जहां मदरसों  की संख्या 500 से भी अधिक बताई जा रही है।

एसआईटी ने अपनी रिपोर्ट में यह भी बताया है कि इन मदरसों ने अपने आय और खर्च का ब्योरा नहीं दिया। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो एसआईटी ने आशंका जताई है कि साजिश के तहत टेरर फंडिंग के लिए जुटा गई रकम को मदरसा निर्माण के लिए भेजा गया है। एसआईटी ने यह भी बताया है कि मदरसा का कहना है कि निर्माण चंदों द्वारा किया गया है हालांकि चंदों के बारे में जानकारी नहीं दी गई है।

आपको बता दें कि यूपी में मदरसों की फंडिंग को लेकर जांच के निर्देश दिए गए थे। इन मदरसों की जांच के लिए एसआईटी टीम बनाई थी। इस एसआईटी टीम ने जांच की। जांच में एसआईटी के सामने कई चौंकाने वाली बात सामने आई। ज्यादातर मदरसों की फंडिग विदेशों से हो रही थी। यही नहीं यहां देश विरोधी गतिविधियों के लिए भी काम किया जा रहा था।