ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपूर्वांचल को-आपरेटिव बैंक से लेनदेन पर आरबीआई की रोक, रकम नहीं निकाल सकते खाताधारक

पूर्वांचल को-आपरेटिव बैंक से लेनदेन पर आरबीआई की रोक, रकम नहीं निकाल सकते खाताधारक

गाजीपुर में पूर्वांचल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड से लेनदेन पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रोक लगा दी है। बैंक के ऋण वितरण समेत अन्य वित्तीय कार्यों की जांच शुरू कर दी गई है। खाताधारकों ने हंगामा किया।

पूर्वांचल को-आपरेटिव बैंक से लेनदेन पर आरबीआई की रोक, रकम नहीं निकाल सकते खाताधारक
Srishti Kunjहिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरWed, 30 Aug 2023 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजीपुर में पूर्वांचल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड से लेनदेन पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रोक लगा दी है। बैंक के ऋण वितरण समेत अन्य वित्तीय कार्यों की जांच शुरू कर दी गई है। बैंक बंद होने की सूचना मिलने के बाद खाताधारकों ने मंगलवार को जमकर हंगामा किया। हंगामे की सूचना मिलने पर कोतवाल टीबी सिंह मौके पर पहुंचे। उन्होंने लोगों को समझाकर शांत कराया। खाताधारकों ने बताया कि एक महीने से वे धनराशि नहीं निकाल पा रहे थे। कर्मचारी बहाना बनाकर उन्हें लौटा देते थे।

सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक (सहकारिता) अंसल कुमार ने बताया कि पूर्वांचल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड से लेनदेन में अनियमितता की शिकायत मिली थी। शिकायतकर्ताओं ने पूर्वांचल को-ऑपरेटिव बैंक से गलत ढंग से ऋण देने का आरोप लगाया था। शिकायत मिलने के बाद मामले की जांच कराई गई। जांच में पूर्वांचल को-ऑपरेटिव बैंक से गलत ढंग से ऋण देने की पुष्टि हुई। इस संबंध में रिपोर्ट भेज दी गई थी। 

यूपी के इन शहरों से रामनगरी अयोध्या जाने के होंगे छह प्रवेश द्वार, सभी पर बनेंगे लग्जरी होटल

उन्होंने बताया कि बैंक के पास मौजूदा समय में खाताधारकों को देने के लिए धन नहीं है। इसके बाद आरबीआई इस बैंक से लेनदेन पर रोक लगा दी। आरबीआई की गाइडलाइन पर बैंक की छह शाखाओं को बंद करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि बैंक बंद होने पर खाताधारकों को बीमित भुगतान, जो अधिकतम पांच लाख रुपये है, निक्षेप बीमा और प्रत्यय गारंटी निगम के जरिए कराया जाएगा।

को-ऑपरेटिव बैंक बंद होने पर हंगामा 
पूर्वांचल को-ऑपरेटिव बैंक से लेनदेन पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के रोक लगाने पर मंगलवार को खाताधारकों ने लंका-कचहरी रोड स्थित मुख्य कार्यालय हंगामा किया। इस दौरान सुरक्षाकर्मियों से उनकी नोकझोंक भी हुई। हंगामे की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई। शहर कोतवाल टीबी सिंह ने खाताधारकों को समझाया। खाताधारकों का आरोप है कि वे जब भी धन निकासी को आते थे, बैंककर्मी बहाना बनाकर उन्हें लौटा देते थे। 

खाताधारकों के हंगामे से राहगीरों को दिक्कत हुई। जिले में बैंक की छह शाखाएं, सभी पर लगी रोक जनपद में पूर्वांचल कोआपरेटिव बैंक की छह शाखाएं हैं। लंका-कचहरी मार्ग, कचहरी नगरपालिका के सामने, जंगीपुर, मुहम्मदाबाद, सैदपुर और महाराजगंज में बैंक की शाखा है। सभी शाखाओं में लेनदेन पर रोक लगा दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें