ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअब भी आपके पास हैं 2000 के नोट तो ऐसे करें बैंक को वापस, पहले करवाना होगा बीमा, पढ़ें पूरा प्रोसेस

अब भी आपके पास हैं 2000 के नोट तो ऐसे करें बैंक को वापस, पहले करवाना होगा बीमा, पढ़ें पूरा प्रोसेस

यूपी में अब भी कई लोगों के पास 2000 के नोट हैं। इन नोट को आरबीआई को वापस कर सकते हैं। पहले नोट का बीमा करवाना होगा। डाकघर से नोट रजिस्ट्री से भेज सकते हैं। जानें इसको वापस करने की प्रक्रिया क्या है?

अब भी आपके पास हैं 2000 के नोट तो ऐसे करें बैंक को वापस, पहले करवाना होगा बीमा, पढ़ें पूरा प्रोसेस
Srishti Kunjअजय श्रीवास्तव,गोरखपुरSun, 19 Nov 2023 07:31 AM
ऐप पर पढ़ें

विजय चौक की रहने वाली रिमझिम को दिवाली पर घर की सफाई के दौरान आलमारी में 2000 रुपये का नोट मिला। बैंक से बताया गया कि नोट को डाकघर से रिजर्व बैंक (आरबीआई) को खाता-पैन और आधार के ब्योरे के साथ रजिस्ट्री भेज दें। रकम खाते में आ जाएगी। लेकिन जब वह डाकघर पहुंचीं तो नोट का बीमा सुनकर चौंक गईं। खैर, बीमा और रजिस्ट्री शुल्क के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी देकर उन्होंने नोट आरबीआई को भेज दिया है। अब उन्हें खाते में 2000 रुपये क्रेडिट होने का इंतजार है। 

दिवाली में सफाई के दौरान कई घरों में गुलाबी नोट मिले हैं। अब इन नोटों को बदलने के दो विकल्प हैं। पहला, डाक विभाग के जरिये नोट आरबीआई को पूरी डिटेल के साथ भेजी जाए। इससे रकम खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। जबकि दूसरा विकल्प लखनऊ या कानपुर में आरबीआई के क्षेत्रीय कार्यालय में जाकर नोट बदलने का है। यहां 2000 के अधिकतम 10 नोट बदलने की सुविधा है। 

शहर में रिमझिम की तरह करीब दर्जन भर लोग रजिस्ट्री के माध्यम से आरबीआई को 2000 रुपये के नोट लिफाफे में रखकर रजिस्ट्री कर चुके हैं। रिमझिम बताती हैं कि एक नोट आरबीआई को भेजने में 118 रुपये बीमा पर, 17 रुपये रजिस्ट्री पर, 26.10 रुपये टैक्स के रूप में अदा करना पड़ा। 

छठ खत्म होते ही बढ़ेगी स्टोशनों पर भीड़, काबू करने को उतारी सीनियर अफसरों की फौज

तीन लिफाफे में भेजा जा रहा 2000 रुपये का नोट
डाक विभाग द्वारा एक लिफाफे में 2000 रुपये का नोट रखा जा रहा है। दूसरे में बैंक एकाउंट की डिटेल, पैन और आधार कार्ड आदि की फोटोकॉपी रखी जा रही है। तीसरे लिफाफे में दोनों को रखकर रजिस्ट्री की जा रही है। 

प्रवर डाक अधीक्षक गोरखपुर, मनीष कुमार ने कहा कि आरबीआई की गाइड लाइन के मुताबिक 2000 रुपये के नोट की सीलबंद लिफाफे में रजिस्ट्री हो रही है। नोट का बीमा कराना अनिवार्य है। पूरी सुरक्षा और सतर्कता के साथ नोटों को आरबीआई भेजा जा रहा है। 

बीमा की राशि ऐसे देनी होगी
गुलाबी नोट के बीमा पर पहले 200 रुपये पर 10 रुपये शुल्क देना होगा। इसके बाद प्रत्येक 100 रुपये पर 6 रुपये की दर से बीमा शुल्क देना होगा। यानी 2000 रुपये पर बीमा शुल्क 118 रुपये होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें