ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरावण दहनः कहीं कल तो ज्यादातर जगह आज जलेगा पुतला, जानिए अपने शहर में दहन का समय और स्थान

रावण दहनः कहीं कल तो ज्यादातर जगह आज जलेगा पुतला, जानिए अपने शहर में दहन का समय और स्थान

दशहरा और रावण दहन को लेकर भी तिथि भ्रम की स्थिति बन गई है। कुछ जिलों में सोमवार को ही रावण दहन हो गया। ज्यादातर जिलों में मंगलवार को और कुछ जिलों में बुधवार को भी दहन किया जाएगा।

रावण दहनः कहीं कल तो ज्यादातर जगह आज जलेगा पुतला, जानिए अपने शहर में दहन का समय और स्थान
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊTue, 24 Oct 2023 02:29 PM
ऐप पर पढ़ें

दशहरा और रावण दहन को लेकर भी तिथि भ्रम की स्थिति रही है। इससे कुछ शहरों में सोमवार को ही रावण का वध और दहन किया गया। हालांकि ज्यादातर शहरों में मंगलवार को दोपहर बाद से लेकर देर रात तक रावण का दहन किया जाएगा। कुछ जिलों में बुधवार को भी रावण का वध और दहन होगा।  

 रावण दहन को देखने के लिए उमड़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए व्यवस्थाएं पुलिस-प्रशासन की तरफ से मुकम्मल होने का दावा किया जा रहा है। इस दौरान मेले का भी आयोजन होता है। मेले को लेकर भी अधिकारियों ने लोगों को अलग अलग निर्देश जारी किए हैं।  

वाराणसी में सबसे बड़ा रावण बनारस रेल इंजन कारखाना (बरेका) परिसर में जलाया जाता है। यहां पर रावण  के साथ कुंभकर्ण और मेघनाथ का भी पुतला जलाया जाता है। करीब तीन घंटे की रामलीला के बाद रावण के साथ कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले जलाए जाते हैं। मंगलवार को शाम पांच बजे से रामलीला शुरू होगी और करीब आठ बजे दहन का आयोजन होगा। इसके अलावा मलदहिया चौराहा पर शाम छह बजे रावण का दहन होगा। अर्दली बाजार रामलीला समिति की ओर से रावण दहन महावीर मंदिर चौराहे पर सायं 6 बजे होगा। इसमें आतंकवाद का प्रतीकात्मक रावण का पुतला दहन किया जाएगा। मुख्य अतिथि श्रमप्रकोष्ठ उप्रके पूर्व चेयरमैन सुनील मराला होंगे। भोजूबीर रामलीला समिति की ओर से रात्रि 8 बजे रामलीला मैदान भोजूबीर पर रावण दहन होगा।

लखनऊ

लखनऊ शहर में दशहरा पर्व पर मंगलवार को 59 स्थानों पर रावण दहन किया जायेगा। इसके अलावा 76 शोभा यात्रायें निकाली जायेगी। मुख्य स्थानों पर ही ड्रोन से निगरानी होगी। ऐसे स्थानों पर सादे कपड़ों में भी पुलिस तैनात रहेगी।

मऊ

मऊ नगर समेत ग्रामीण अंचलों मंगलवार को रावण वध के साथ दशहरा का पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। दशहरा पर्व पर सूर्य अस्त होते ही लगभग 6 बजे शाम को भगवान श्रीराम द्वारा रावण का वध किया जाएगा। वहीं शहर के क्षेत्र के प्रसिद्ध दशई पोखरा समेत विभिन्न ग्रामीण अंचलों में दशहरे मेले की भी धूम रहेगी। नगर क्षेत्र के प्रसिद्ध दशई पोखरा, रेलवे कालोनी समेत अन्य स्थानों पर औसतन 28 से 30 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनाया जा रहा है।

बरेली
बरेली में रावण का पुतला रात 10:05 पर जलाया जाएगा। लंका दहन के बाद मेघनाद का पुतला दहन होगा। उसके बाद कुंभकरण फिर रावण का पुतला दहन होगा। इसी प्रकार सुभाष नगर रामलीला समिति के मंत्री आलोक तायल ने बताया कि यहां 45 फुट के रावण के पुतले का दहन शाम 07:30 बजे होगा। श्री श्री रानी महालक्ष्मी बाई रामलीला समिति चौधरी मोहल्ला के अध्यक्ष रामगोपाल मिश्रा ने बताया कि 55 फुट रावण के पुतले का दहन रात नौ बजे बड़ा बाग रामलीला स्थल पर होगा।

अमरोहा

अमरोहा शहर में मंगलवार शाम को जेएस हिन्दू इंटर कॉलेज मैदान, अमरोहा देहात थाना क्षेत्र में गांव जलीलपुर बक्काल, शाहिदपुर, डिडौली कोतवाली क्षेत्र में डिडौली, इकोंदा, जोया, पतेई खालसा, मंडी धनौरा थाना क्षेत्र में महादेव मंदिर कस्बा मंडी धनौरा व शेरपुर, गजरौला थाना क्षेत्र में अवंतिका पार्क, रेलवे स्टेशन रोड व गांव कांकाठेर, तिगरी, नौगांवा सादात थाना क्षेत्र में गांव कूड़ी माफी, खेड़ा अपरोला, कौराल, जब्दी, पीला कुंड, गजस्थल, रामपुर जुन्नरदार, बसेड़ा तगा, बिबड़ा खुर्द, डहकवाडा, खेड़ा, नौगांवा सादात कस्बा, रजबपुर थाना क्षेत्र में रजबपुर, बछरायूं थाना क्षेत्र में महादेव मंदिर कानूनगोयान, हसनपुर थाना क्षेत्र में शिवाला मंदिर होली वाला, सैदनगली थाना क्षेत्र में कस्बा सैदनगली, उझारी, आदमपुर थाना क्षेत्र में आदमपुर, दढियाल, ढवारसी, रहरा थाना क्षेत्र में रहरई में पुतले का दहन किया जाएगा।

डिडौली में 26 को होगा रावण दहन

अमरोहा प्रशासनिक रिकार्ड के मुताबिक डिडौली में 26 अक्तूबर को रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। जोया और पतेई खालसा में दशहरा से अगले दिन 25 अक्तूबर को, सैदनगली कस्बे में 28 अक्तूबर को रावण का पुतला जलाया जाएगा। जबकि दढ़ियाल में 25 अक्तूबर और ढवारसी व रहरई में 29 अक्तूबर को पुतला दहन संग मेले का आयोजन भी होगा।

शाहजहांपुर
शाहजहांपुर के ओसीएफ रामलीला में रावण, मेघनाद, कुंभकरण के पुलतों का दहन बुधवार को किया जाएगा। सोमवार को तीनों पुतलों को खड़ा कर दिया। पुतलों को देखने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं, खिरनीबाग रामलीला में मंगलवार को रावण व मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाएगा। दोनों पुतलों को खड़ा कर दिया गया। दिनभर उनके दर्शनों को लोगों की भीड़ उमड़ी रही। लोगों ने सेल्फी भी ली।

गोरखपुर :

गोरखपुर में 24 अक्तूबर मंगलवार को बर्डघाट रामलीला मैदान में शाम 7:30 बजे रावण का दहना होगा। मानसरोवर में 25 अक्तूबर को रात 9:30 बजे रावण दहन किया जाएगा। इसके अलावा शहर में धर्मशाला रामलीला समिति की ओर से पुतला दहन कार्यक्रम होता है, जो बाद में होगा। वहां रामलीला शुरू हुई है।

मुरादाबाद 
मुरादाबाद में मंगलवार को रावण दहन रात आठ बजे से लेकर 9.30 के बीच होगा। लाजपत नगर में रात 8 बजे रावण दहन होगा। दीनदयाल नगर में रात 8.30 बजे और लाइन पार में 9.30 बजे दहन होगा। 

कानपुर
कानपुर में मंगलवार को परेड ग्राउंड में रात 11 से 12 के बीच रावण का दहन होगा। चंद्रिका देवी में 12 से 12:30 बजे के बीच रावण दहन होगा। रेल बाजार में 11 बजे रावण दहन होगा। शास्त्री नगर सेंट्रल पार्क में 11 बजे और साकेत नगर में 11 से 12 के बीच रावण का दहन किया जाएगा। एयरफोर्स मैदान में 10:30 बजे दहन होगा।

 मेरठ
मेरठ में रावण दहन मंगलवार को होगा। यहां दिल्ली रोड रामलीला मैदान में रात 9.30 बजे, भैसाली मैदान में रात 10 बजे रावण दहन होगा। रजबन रामलीला मैदान में रात 11 बजे, सूरजकुंड पार्क में रात 9.30 बजे और जेलचुगी रामलीला मैदान में रात 10 बजे रावण दहन होगा।

प्रयागराज 
प्रयागराज में भी रावण का वध और पुतला दहन मंगलवार को किया जाएगा। पथरचट्टी रामलीला रावण वध का मंचन रात नौ बजे। कटरा रामलीला और दारागंज रामलीला का संयुक्त रावण वध व पुतला दहन होगा। अलोपीबाग रामलीला पार्क में रात 9:30 बजे और पजावा रामलीला में बरगद घाट मीरापुर में पुतला दहन रात नौ बजे होगा। अल्लापुर रामलीला में तुलसी मंच पर रावण वध 10:30 बजे होगा। नैनी रामलीला में रावण वध रात नौ बजे होगा।

लखीमपुर
लखीमपुर में मंगलवार को रात आठ बजे रावण वध का मंचन होगा। गोला की रामलीला में बुधवार को रावण वध व दहन रात आठ बजे होगा। 

पीलीभीत
पीलीभीत शहर में मंगलवार को रावण वध रात में आठ बजे होगा। बीसलपुर में रावण वध 26 अक्टूबर को होगा।

बलरामपुर में मंगलवार को बड़ा परेड ग्राउंड में शाम 7.30 पर रावण दहन होगा अम्बेडकरनगर में अकबरपुर शहर के शहजादपुर और गांधीनगर में बुधवार को रावण के पुतले का दहन होगा। राम रावण युद्ध के बाद क्रमशः  शहजादपुर के बरदही में चार बजे और गांधीनगर के रेलवे क्रासिंग के पास पांच बजे रावण का पुतला दहन किया जाएगा। 

श्रावस्ती में भिनगा रामलीला मैदान में सात बजे रावण का दहन होगा।आजमगढ़ में पुरानी सब्जी मंडी पुरानी कोतवाली एलवल में शाम पांच बजे रावण का पुतला जलाया जाएगा। भदोही में रजपुरा में मंगलवार को शाम सात बजे और ज्ञानपुर में हरिहरनाथ मंदिर के पास शाम छह बजे रावण जलाया जाएगा।

अमेठी के रामलीला मैदान में मंगलवार को शाम 6.40 पर रावण दहन होगा। मुसाफिरखाना रामलीला मैदान 5.50 के बाद दहन किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें