ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएलपीजी की राशनिंग, महीने में दो से ज्यादा नहीं, साल में अब केवल 15 सिलेंडर

एलपीजी की राशनिंग, महीने में दो से ज्यादा नहीं, साल में अब केवल 15 सिलेंडर

लिक्विड पेट्रोलियम गैस यानी एलपीजी के घरेलू उपभोक्ताओं को अब सिलेंडर के लिए राशनिंग झेलनी होगी। एक कनेक्शन धारक किसी भी सूरत में साल में 15 से अधिक और महीने में दो से अधिक सिलेंडर नहीं ले सकेंगे।

एलपीजी की राशनिंग, महीने में दो से ज्यादा नहीं, साल में अब केवल 15 सिलेंडर
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,आगराTue, 27 Sep 2022 11:03 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लिक्विड पेट्रोलियम गैस यानी एलपीजी के घरेलू उपभोक्ताओं को अब सिलेंडर के लिए राशनिंग झेलनी होगी। एक कनेक्शन धारक किसी भी सूरत में साल में 15 से अधिक सिलेंडर नहीं ले सकेंगे। महीने में भी दो से अधिक सिलेंडर नहीं मिलेंगे। अभी तक घरेलू गैर सब्सिडी कनेक्शन धारक अपनी इच्छा के अनुसार कितने भी रीफिल प्राप्त कर सकते थे। 

वितरकों ने बताया कि इस राशनिंग के लिए सॉफ्टवेयर में बदलाव कर दिया गया है। उक्त निर्णय को तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है। यह कदम उन शिकायतों के मद्देनजर उठाया गया है जिनमें यह कहा गया कि घरेलू गैर सब्सिडी की रीफिल कॉमर्शियल से सस्ती होने के कारण वहां उपयोग होने लगी थी।

तीनों तेल कंपनियों के उपभोक्ताओं के लिए यह बदलाव किया गया है। जो लोग सब्सिडी वाली घरेलू गैस के अंतर्गत पंजीकृत हैं, उनको साल में बारह सिलेंडर ही इस रेट पर मिल पाएंगे। अतिरिक्त आवश्यकता पर उनको गैर सब्सिडी वाला सिलेंडर ही लेना होगा। इसमें राशनिंग की स्थिति है। 

वितरकों के अनुसार राशनिंग के तहत एक कनेक्शन पर महीने में अधिकतम दो ही सिलेंडर लिए जा सकेंगे। लेकिन किसी भी सूरत में यह संख्या साल की निर्धारित संख्या से अधिक नहीं होगी। 

आगरा संभाग के इंडेन वितरक संघ के अध्यक्ष विपुल पुरोहित के अनुसार यदि किसी उपभोक्ता के यहां गैस का अतिरिक्त खर्च है, उनको इसे साबित करते हुए तेल कंपनी के अधिकारी से अनुमति लेनी होगी। तभी अतिरिक्त रीफिल की व्यवस्था हो सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें