DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › यूपी में इन लोगों का राशन कार्ड निरस्त करेगी योगी सरकार, जानें वजह
उत्तर प्रदेश

यूपी में इन लोगों का राशन कार्ड निरस्त करेगी योगी सरकार, जानें वजह

बरेली। कार्यालय संवाददाता Published By: Dinesh Rathour
Fri, 20 Aug 2021 11:13 PM
यूपी में इन लोगों का राशन कार्ड निरस्त करेगी योगी सरकार, जानें वजह

राशन कार्ड के सही पात्रो को खाद्यान्न योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण आपात्र राशन कार्ड धारकों की शासन स्तर से ही मॉनिटरिंग की जा रही है। जिसके बाद सरकार की ओर से लखपति किसानो की जिला स्तर पर सूची भेजी गई है। इस सूची में स्पलाई विभाग दो लाख से अधिक आय वाले किसानों को चिन्हित करेगी और इनमें 1739 किसानों का सत्यापन किया जायेगा। इसके बाद उनके कार्ड को निरस्त कर नये राशन कार्ड बनवाये जायेंगे।

सप्लाई विभाग के मुताबिक, जिले में लगभग 4000 नए राशन कार्ड के आवेदन लंबित हैं।  जो पुराने कार्ड निरस्त होने के बाद ही बन सकेंगे। हाल में ही शासन ने 1739 ऐसे किसानों की सूची भेजी है और उन्होंने दो लाख रुपये से अधिक का धान सरकारी केन्द्रों पर बेचा था। जबकि राशन कार्ड में एक लाख से ऊपरी आय नहीं होनी चाहिये। सरकार का मानना है कि यह किसान लखपति है और इनके राशन कार्ड का सत्यापन कर निरस्त करने की कार्रवाई की जाये तो नये कार्ड बनाये जा सकते है। वहीं सप्लाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कई सालों से कार्डो का सत्यापन नहीं हुआ है। जबकी कई कार्ड आपात्र घोषित हो सकते है। सत्यापन में ऐसे लोगों को चिन्हित किया जायेगा। जिनकी आये दो लाख रुपये से अधिक है। 

कुल कार्ड
791349
पात्र गृहस्थी
691926 
अंत्योदय
99423
सत्यापन को आये नाम
1739
राशन कार्ड के लंबित आवेदन
4000

 

डीएसओ नीरज सिंह ने बताया, शासन ने दो लाख से अधिक के धान बेचने वाले किसानों की सूची भेजी है। उन किसानों का सत्यापन राशन कार्ड से किया जाएगा। सत्यापन में किसान संपन्न पाये जाने पर कार्ड निरस्त कर लंबित आवेदनों को स्वीकृति दी जायेगी। 

संबंधित खबरें