ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी: इस जिले में मिले दुर्लभ प्रजाति के सांप की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश, तस्करी करते चार गिरफ्तार

यूपी: इस जिले में मिले दुर्लभ प्रजाति के सांप की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश, तस्करी करते चार गिरफ्तार

यूपी के लखीमपुर खीरी में एक दुर्लभ प्रजाति का सांप पकड़ा गया है। जिसकी कीमत भी करोड़ों में बताई गई है। थाना मैलानी पुलिस ने दुर्लभ प्रजाति के दोमुंहे सांप (रेड सैंडबोआ) के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार...

यूपी: इस जिले में मिले दुर्लभ प्रजाति के सांप की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश, तस्करी करते चार गिरफ्तार
मैलानी-खीरी। संवाददाता Sun, 18 Jul 2021 04:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपी के लखीमपुर खीरी में एक दुर्लभ प्रजाति का सांप पकड़ा गया है। जिसकी कीमत भी करोड़ों में बताई गई है। थाना मैलानी पुलिस ने दुर्लभ प्रजाति के दोमुंहे सांप (रेड सैंडबोआ) के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सांप की कीमत ढाई करोड़ बताई जा रही है। थाना प्रभारी निरीक्षक चंद्रभान यादव ने बताया कि संसारपुर चौकी प्रभारी सतीश चंद्र यादव को मुखबिर से मिली सूचना पर वन विभाग की टीम के साथ गोला-खुटार रोड काकोरी तिराहा पर अभियान चला।

ग्राम लालापुर से चार संदिग्धों जो कि कहीं जाने की फिराक में वाहन का इंतजार कर रहे थे, उनको पकड़कर तलाशी ली गई।  उनकी तलाशी के दौरान व्यावसायिक ढंग से सहेजकर रखा गया दोमुंहा (रेड सैंडबोआ) सांप बरामद हुआ। वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो और वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया की तरफ से सूचना दी गई थी कि बहराइच और लखीमपुर के जंगलों में मौजूद अत्यधिक दुर्लभ प्रजाति के सांपों को स्थानीय लोगों की मदद से पकड़वाकर अंतरराज्यीय वन्यजीव तस्कर इनकी तस्करी करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करोड़ों में कीमत

प्रभारी निरीक्षक चंद्रभान यादव ने बताया कि बरामद बेशकीमती सांप को न्यायालय के समक्ष पेश कर वहां से वन विभाग के सुपुर्द किया जाएगा। दो मुंह वाले गैर विषैले रेड सैंड बोआ सांप को जंगल से सटे इलाकों में दोमुंहा सांप के नाम से जाना जाता है। इस सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों रुपये है।

स्थानीय निवासी हैं ये आरोपी

पकड़े गए आरोपियों की पहचान कासिम अली निवासी मोहल्ला मुन्नू गंज गोला, संजय कुमार वर्मा निवासी ग्राम जलालपुर कोतवाली गोला, सर्वेश कुमार निवासी ग्राम सिसनौर थाना मैलानी, महेंद्र वर्मा निवासी ग्राम नौगावां कोतवाली भीरा के रूप में हुई है। इन पर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत कर विधिक कार्रवाई की जा रही है एवं आरोपियों को न्यायालय के समक्ष पेश कर जेल भेजा जा रहा है।

तस्करों को पकड़ने वाली टीम में संसारपुर चौकी इंचार्ज सतीश चंद्र यादव,वन दरोगा राजेंद्र प्रसाद वर्मा,कांस्टेबल राकेश कुमार यादव,विशाल गौतम,वनरक्षक सागर कुशवाहा एवं राम सिंह शामिल रहे।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें