ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआईआईटी कानपुर में ताबड़तोड़ प्लेसमेंट, 808 छात्रों को मिली नौकरी, सबसे ज्यादा 4 करोड़ का पैकेज

आईआईटी कानपुर में ताबड़तोड़ प्लेसमेंट, 808 छात्रों को मिली नौकरी, सबसे ज्यादा 4 करोड़ का पैकेज

वैश्विक मंदी की आहट के बावजूद IIT कानपुर में प्लेसमेंट ड्राइव काफी अच्छी रही है। अबतक 808 छात्रों को नौकरी मिल चुकी है जिनमें से 74 छात्रों को विदेश में नौकरी मिले ही। अधिकतम पैकेज 4 करोड़ का मिला है

आईआईटी कानपुर में ताबड़तोड़ प्लेसमेंट, 808 छात्रों को मिली नौकरी, सबसे ज्यादा 4 करोड़ का पैकेज
Atul Guptaसंवाददाता,कानपुरSun, 04 Dec 2022 11:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

विदेशों तक फैली आईआईटी की ख्याति का असर प्लेसमेंट ड्राइव में नजर आ रहा है। ड्राइव के पहले चरण में ही विदेशी कंपनियां संस्थान के छात्रों को आकर्षक ऑफर पर विदेश में नौकरी दे रही हैं। सिर्फ तीन दिन में ही 74 छात्रों को विदेश में नौकरी मिल चुकी है। जबकि पिछले वर्ष कुल 47 छात्रों को ही विदेश में नौकरी मिली थी। वहीं, सिर्फ तीन दिन में 808 छात्रों को जॉब मिल गई। इस वर्ष कानपुर आईआईटी में प्लेसमेंट की शुरुआत ही रिकार्ड के साथ हुई है। इंटरनेशनल ऑफर, घरेलू ऑफर, पहले दिन जॉब ऑफर समेत संस्थान ने कई नए रिकार्ड बनाए हैं। 

आईआईटी में हर साल की तरह एक दिसंबर से प्लेसमेंट ड्राइव का पहला चरण शुरू हुआ है। 15 दिसंबर तक चलने वाले ड्राइव के तीसरे दिन तक ही संस्थान के करीब 65 फीसदी यानी 808 छात्र-छात्राओं को जॉब ऑफर हो चुकी है। इस साल इंटरनेशनल अधिकतम पैकेज एक छात्र को चार करोड़ रुपये का मिला है जबकि पिछले वर्ष तक अधिकतम रिकार्ड 2.5 करोड़ रुपये का था। इसी तरह, घरेलू अधिकतम पैकेज 1.90 करोड़ रुपये मिला है, जबकि पिछले वर्षों में 1.2 करोड़ रुपये का रिकार्ड था। इस साल 36 छात्र-छात्राओं को एक करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज मिल चुका है। जबकि पिछले वर्ष 49 छात्रों को एक करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज मिला था। संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर छात्रों को मिल रहे जॉब ऑफर से काफी उत्साहित हैं। उनका मानना है कि पिछले वर्षों में संस्थान में किए जा रहे शोध और नए स्टार्टअप से कंपनियां अधिक आकर्षित हुई हैं। 

स्टार्ट-अप कंपनियां भी दे रहीं आकर्षक पैकेज

प्लेसमेंट ड्राइव में देश-विदेश की मल्टीनेशनल कंपनियों के साथ स्टार्टअप कंपनियां भी हिस्सा ले रही हैं। ये स्टार्टअप कंपनियां छात्रों को आकर्षक पैकेज पर जॉब ऑफर कर रही हैं। सिर्फ तीन दिन में ही 145 से अधिक कंपनियों ने छात्रों को जॉब ऑफर की है, जिसमें प्रमुख रूप से कोर इंजीनियरिंग व साफ्टवेयर क्षेत्र की कंपनियां हैं। ड्राइव में पहली बार 35 स्टार्टअप कंपनियों ने भी हिस्सा लिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें