ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगणतंत्र दिवस परेड में भी नजर आएंगे रामलला, यूपी की झांकी में राम मंदिर और कुंभ शामिल

गणतंत्र दिवस परेड में भी नजर आएंगे रामलला, यूपी की झांकी में राम मंदिर और कुंभ शामिल

अयोध्या में जन्मभूमि पर बने राममंदिर में दो दिन पहले ही स्थापित किए गए रामलला दिल्ली में कर्मपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस की परेड में भी दिखाई देंगे। यूपी की झांकी में रामलला और कुंभ शामिल किए गए हैं।

गणतंत्र दिवस परेड में भी नजर आएंगे रामलला, यूपी की झांकी में राम मंदिर और कुंभ शामिल
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊWed, 24 Jan 2024 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी को निकलने वाली गणतंत्र दिवस परेड में भी इस साल रामलला नजर आएंगे। यूपी की झांकी में रामलला के बालरूप को शामिल किया गया है। रामलला का बालरूप राममंदिर के मॉडल पर नजर आएगा। इसके साथ ही अयोध्या में हुए दीपोत्सव को भई दर्शाया गया है। झांकी में प्रयागराज में लगने वाले कुंभ को भी शामिल किया गया है। झांकी में संगम की लहरें और साधु को वहां स्नान करते हुए दिखाया गया है।  झांकी में कलश के साथ दो साधुओं को दिखाया जाएगा, जो प्रयागराज में होने वाले माघ मेले एवं 2025 में होने वाले महाकुंभ का प्रतीक हैं। इस बार उत्तर प्रदेश की झांकी ‘विकसित भारत समृद्ध विरासत’ की थीम पर आधारित है। इसमें प्रदेश के विभिन्न विरासत की झलक भी दिखाई जाएगी। 

अयोध्या में दो दिन पहले ही रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन हुआ था। जिस प्रकार जन्मभूमि पर बने राममंदिर में रामलला के पांच साल के बालक के रूप को स्थापित किया गया है, उसी प्रकार यूपी की झांकी में भी रामलला के बाल रूप को रथ पर सबसे आगे दिखाया गया है। रामलला राम मंदिर जैसे मॉडल पर बने कमल के फूल पर उसी तरह से खड़े नजर आ रहे हैं जैसे राम मंदिर के गर्भगृह में उनकी मूर्ति खड़ी है। इस मूर्ति के भी बाएं हाथ में धनुष और दाहिए हाथ में बाण है।

इसके साथ ही झांकी में दुनिया के चौथे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नोएडा एयरपोर्ट की है। झांकी के पीछे एलईडी स्क्रीन पर एक्सप्रेसवे के माध्यम से छह संचालित जबकि सात निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे को दर्शाया गया है। ट्रैक्टर पर साधुओं के बाद रैपिड रेल का माडल है। इसके पीछे ब्रह्मोस मिसाइल को दिखाया गया है। बुधवार को दिल्ली में परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल की गई। इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। इस दौरान यूपी की झांकी आकर्षण का केंद्र रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें