ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशविश्व हिन्दू परिषद का दावा, हमारे मॉडल पर ही बनेगा राम मंदिर

विश्व हिन्दू परिषद का दावा, हमारे मॉडल पर ही बनेगा राम मंदिर

विश्व हिन्दू परिषद का दावा है कि अयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर उनके ही मॉडल पर बनेगा। विहिप के केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय ने माघ मेला स्थित शिविर में मंत्रोच्चार के बीच राम मंदिर के प्रस्तावित...

विश्व हिन्दू परिषद का दावा, हमारे मॉडल पर ही बनेगा राम मंदिर
वरिष्ठ संवाददाता, प्रयागराजMon, 13 Jan 2020 08:29 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्व हिन्दू परिषद का दावा है कि अयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर उनके ही मॉडल पर बनेगा। विहिप के केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय ने माघ मेला स्थित शिविर में मंत्रोच्चार के बीच राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल का अनावरण करने के बाद कहा कि जिस मॉडल को 1989 में कुंभ के दौरान प्रयाग में रखा गया था उसी मॉडल का यह स्वरूप है।

इसी मॉडल के आधार पर भव्य मंदिर बनना है, उसे परिवर्तित नहीं किया जाना चाहिए। मॉडल बदलना आसान काम नहीं है। 15 साल में इतने पत्थर तराशे गए हैं। नए मॉडल के लिए पत्थर तराशने में 20 साल लगेंगे। नए मॉडल की बात करने का अर्थ है कि अगली पीढ़ी तक भी मंदिर का न बनना। यही मॉडल बहुत बड़ा व उपयुक्त है।

उन्होंने कहा कि राम मंदिर का मॉडल हम किसी न किसी रूप में हर साल लगाते हैं। प्रत्यक्ष मंदिर बन जाएगा तो भविष्य में इसकी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। लेकिन बड़ी खुशी की बात है कि 490 साल की लड़ाई के बाद इतिहास की गलती सुधार दी गई है। मॉडल के साथ ही एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है जिसमें भारत के आध्यात्मिक जगत के महापुरुषों की जीवनयात्रा और 25-30 वाक्य लगाए गए हैं। 

268 फीट लंबा और 128 फीट ऊंचा मंदिर
मेले में राम मंदिर का जो मॉडल रखा गया है उसके अनुसार मंदिर की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 268.5 फीट, 140 फीट और 128 फीट है। मंदिर में 212 स्तंभ और प्रत्येक स्तंभ में 16 मूर्तियां होंगी। पहली मंजिल में 106 स्तंभ व ऊंचाई 16.5 फीट, दूसरी मंजिल में भी 106 स्तंभ और ऊंजाई 14.5 फीट होगी। मंदिर का मॉडल सीतापुर के धीरेन्द्र शुक्ला मोनू ने तैयार किया है। इसे राम मंदिर न्यास के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास महाराज को भेंट किया गया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें