ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशएक्सप्रेस-वे के आसपास की भूमि पर बनेगा एमएसएमई पार्क, राकेश सचान ने की समीक्षा

एक्सप्रेस-वे के आसपास की भूमि पर बनेगा एमएसएमई पार्क, राकेश सचान ने की समीक्षा

यूपी के MSME मंत्री राकेश सचान ने एक्सप्रेसवे के आस-पास की भूमि को चिह्नित कराकर एमएसएमई पार्क स्थापित किये जाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि सभी जिला उद्योग केंद्रों को इन्वेस्टर्स फ्रेंडली बने।

एक्सप्रेस-वे के आसपास की भूमि पर बनेगा एमएसएमई पार्क, राकेश सचान ने की समीक्षा
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 12 Jun 2024 08:44 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक्सप्रेस-वे के आस-पास की भूमि को चिह्नित करते हुए एमएसएमई पार्क स्थापित किए जाने पर जोर दिया जाए। साथ ही साथ जिलों में रिक्त पड़ी भूमि का चिह्नित उपायुक्त उद्योग द्वारा युद्ध स्तर पर किया जाए। जिससे कि निवेशकों को असानी से भूमि उपलब्ध हो जायें। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश के राजकीय औद्योगिक स्थानों में रिक्त एवं अक्रियाशील भूखंडों को चिन्हित करते हुए नये उद्यमियों/निवेशकों को आवंटित करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के क्रम में निवेशकों द्वारा प्रारम्भ की गयी परियोजनाओं की हैंडहोल्डिंग की जाए। उपायुक्त उद्योग एवं उद्योग निदेशालय के स्तर पर इन प्रस्तावों/परियोजनाओं का निरन्तर अनुश्रवण किया जाये।

उत्तर प्रदेश के एमएसएमई, निर्यात प्रोत्साहन, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान ने यह निर्देश वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से एमएसएमई विभाग की समीक्षा के अवसर पर दिया। उन्होंने कहा दिया कि प्रदेश के सभी जिला उद्योग कंद्रों और संयुक्त आयुक्त कायार्लयों को इंवेस्टर्स फ़्रेंडली बनाने के लिए इन कार्यालयों का सौंदर्यीकरण एवं सुदृढ़ीकरण किया जाये। मेहमानों के उद्यमियों हेतु अलग से कक्ष निर्मित किए जाये, साथ ही साथ जिला उद्योग केंद्रों कों आईटी आधारित करते हुये पर्याप्त मानव सम्पदा तैनात की जाये। उन्होंने निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना की प्रगति सुनिश्चित करने हेतु योजना का पर्याप्त प्रचार-प्रसार किया जाए। योजना के सफल संचालन में समस्त उपायुक्त उद्योगों द्वारा विशेष रूचि ली जाये। उद्योग आधार पोर्टल पर पंजीकरण की संख्या बढ़ाने हेतु अभियान के तौर पर प्रयास किये जाये।

पीएम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का मिले लाभ

राकेश सचान में निर्देश दिया कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना एवं ओडीओपी टूलकिट योजना के इच्छुक लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं से कवर करते हुए लोन उपलब्ध कराया जाए। पीएम विश्वकर्मा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु समस्त उपायुक्त उद्योग सभी स्टेक होल्डर से समन्वय स्थापित करके समुचित प्रयास करें। विभाग में रिक्त पदों के सापेक्ष पदोन्नति एवं अधिचायन प्रेषित करने की कार्यवाही तत्काल शुरू की जाये।

अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने में एमएसएमई की महत्वपूर्ण भूमिका

राकेश सचान ने कहा कि यूपी की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर तक के लक्ष्य पूरा करने में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों की अहम भूमिका है। वर्तमान में एमएसएमई सेक्टर की वर्तमान विकास दर को बढ़ाकर दोगुना करने की अवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी एमएसएमई से संबंधित योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए अभियान चलाकर कार्य करें। उद्यमिता विकास पर विशेष ध्यान दिया जाए। एमएसएमई द्वारा कराये जा रहे कार्यों की नियमित समीक्षा की जाएगी। एमएसएमई क्षेत्र में रोज़गार की असीम संभावनाएं हैं। प्रदेश में कृषि के बाद एमएसएमई क्षेत्र में रोजगार की सर्वाधिक संभावनाएं हैं, इसके लिए औद्योगिक इकाइयों के उत्पादन को और अधिक बढ़ाने और नए उद्यमों के स्थापना के लिए तेजी से कार्य किया जाए, जिससे और अधिक रोज़गार का सृजन हो सके।

Advertisement