ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशराज्यसभा चुनाव: सपा ने फाइनल के किए उम्मीदवारों के नाम, जया बच्चन, रामजी लाल और आलोक रंजन बनेंगे सांसद

राज्यसभा चुनाव: सपा ने फाइनल के किए उम्मीदवारों के नाम, जया बच्चन, रामजी लाल और आलोक रंजन बनेंगे सांसद

राज्यसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम लगभग तय कर लिए हैं। विधायक संख्या के आधार पर वह तीन उम्मीदवार उतारेगी। पार्टी की बैठक में जय बच्चन को फिर राज्यसभा भेजने पर सहमति बनी है।

राज्यसभा चुनाव: सपा ने फाइनल के किए उम्मीदवारों के नाम, जया बच्चन, रामजी लाल और आलोक रंजन बनेंगे सांसद
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,लखनऊMon, 12 Feb 2024 10:23 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्यसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम लगभग तय कर लिए हैं। विधायक संख्या के आधार पर वह तीन उम्मीदवार उतारेगी। पार्टी की बैठक में जय बच्चन को फिर राज्यसभा भेजने पर सहमति बनी है। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामजी लाल सुमन व अखिलेश सरकार में मुख्य सचिव रहे आलोक रंजन को राज्यसभा उम्मीदवार बनाने पर सहमति बनी है। सपा की ओर से हालांकि अभी इसकी अधिकृत घोषणा नहीं की गई है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने राज्यसभा में ‘पीडीए’ (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) के लिए मुलायम के करीबी व कद्दावर दलित नेता रामजी लाल सुमन पर भरोसा जताया है। राज्यसभा में मौजूदा समय पिछड़ों में प्रो. रामगोपाल यादव और जावेद अली खान अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

अखिलेश यादव ने सोमवार को पार्टी मुख्यालय में राज्यसभा उम्मीदवार का नाम तय करने के लिए विधायकों की बैठक बुलाई थी। इसमें इन तीनों के नाम पर सहमति बनी है। समाजवादी पार्टी के तीनों उम्मीदवार मंगलवार को नामांकन की तैयारी है। राज्यसभा सीट के लिए 37 विधायकों के वोट चाहिए। सपा के वर्तमान में 108 विधायक हैं, उसे तीन सीटों पर जीत के लिए 111 विधायकों की जरूरत है। इंडिया गठबंधन में होने से कांग्रेस के दो वोट भी उसे मिल जाएंगे। इस हिसाब से उसके पास 110 वोट हो जाएंगे। पार्टी का दावा है कि उसके पास तीन प्रत्याशी जिताने के लिए पर्याप्त बहुमत है।

रामजी लाल सुमन

चार बार के सांसद रहे रामजी लाल सुमन पहली बार 1977 में लोकसभा पहुंचे थे। चंद्रशेखर के करीबी रहे सुमन को 1990 में श्रम एवं कल्याण राज्य मंत्री बनाया गया था। वर्ष 1993 में सपा के गठन के बाद से लगातार मुलायम के भरोसेमंद बने रहे। अखिलेश ने भी उन्हें राष्ट्रीय महासचिव बनाया।

आलोक रंजन

आलोक रंजन अखिलेश यादव की सरकार में मुख्य सचिव रह चुके हैं। करीब दो वर्ष तक मुख्य सचिव की कुर्सी संभालने के बाद वे जुलाई 2016 में सेवानिवृत्त हुए। मुख्य सचिव पद से हटने के बाद अखिलेश ने उन्हें मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार और उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया।

जया बच्चन

जया बच्चन मशहूर फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन की पत्नी हैं। पार्टी वर्ष 2004 से लगातार उन्हें राज्यसभा भेज रही है। समाजवादी पार्टी महिलाओं को लगातार प्रतिनिधित्व देती चली आ रही है। जया बच्चन उच्च सदन में पांचवीं बार भेजने जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें