ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशराजनाथ सिंह ने स्ट्राइक-1 के साथ मथुरा में किया योग, फिर वृंदावन के बांके बिहारी में टेका मत्था

राजनाथ सिंह ने स्ट्राइक-1 के साथ मथुरा में किया योग, फिर वृंदावन के बांके बिहारी में टेका मत्था

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजनाथ सिंह ने कान्हा की नगरी मथुरा में योगासन किया और इसके  बाद वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर में ठाकुर जी का दर्शन पूजन किया। योगी ने लखनऊ में योग किया।

राजनाथ सिंह ने स्ट्राइक-1 के साथ मथुरा में किया योग, फिर वृंदावन के बांके बिहारी में टेका मत्था
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,मथुराFri, 21 Jun 2024 03:43 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कान्हा की नगरी मथुरा में योगासन किया और इसके  बाद वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर में ठाकुर जी का दर्शन पूजन किया। उन्होने कहा कि वे स्ट्राइक 1 के अधिकारियों एवं  जवानों के साथ योग करके बहुत अधिक प्रसन्नता अनुभव कर रहे हैं। शुक्रवार को बांकेबिहारी मन्दिर में पूजन अर्चन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत  करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होने नश्चिय किया था कि वे इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्ट्राइक 1 के अधिकारियों एवं जवानों के साथ योग करेंगे। उन्हें खुशी है कि वे आज स्ट्राइक 1 में सैन्य वातावरण में एक अच्छे माहौल में योग कर सके। 

उन्होंने कहा कि वे बांके बिहारी मन्दिर में बिहारी जी महराज का पूजन अर्चन कर अभिभूत हैं। बांकेबिहारी मन्दिर में पूजन की रश्म मन्दिर के सेवायत आचार्य ज्ञानेन्द्र गोस्वामी एवं अन्य दो गोस्वामियों ने वैदिक मंत्रों के मध्य निभाई। सेवायत आचार्य ज्ञानेन्द्र किशोर गोस्वामी ने बताया कि रक्षा मंत्री ने  न केवल पूजन अर्चन किया बल्कि बांकेबिहारी महराज के श्रीचरणों में घी का दीपक भी प्रज्वलित किया। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय रक्षा मंत्री को प्रसाद देने के साथ उन्हे बिहारी जी महराज का अंगवस़्त्रम तथा अति कल्याणकारी इत्र प्रसाद भी दिया गया।

गुरूवार की शाम मथुरा पहुंचने पर मंत्री का स्वागत उत्तर प्रदेश के चीनी मिल एवं गन्ना विकास मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी, सांसद तेजवीर सिंह, तथा भाजपा के जिलास्तर के अन्य पदाधिकारियों ने किया। विधायक पूरन प्रकाश ने उन्हें बिहारी जी महराज का  चत्रिपट भी भेंट किया।

लखनऊ में राज्यपाल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया प्राणायाम आसन
उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को सैकड़ों लोगों के साथ विभिन्न योगासन किए। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए राज्यपाल और मुख्यमंत्री यहां राजभवन के बागीचे में सैकड़ों लोगों के साथ शामिल हुए। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इस अवसर पर कहा, “अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वास्तव में नये प्रोत्साहन का दिवस है। यह दिवस हमें हमारी परंपराओं पर गर्व करने के लिए प्रोत्साहित करता है।”  

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि योग मस्तिष्क और शरीर को स्वस्थ रखने का एक तरीका है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रयागराज में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।  योग दिवस का आयोजन विभिन्न संगठनों द्वारा राज्य की राजधानी में कई स्थानों पर किया गया जिसमें सभी आयु के लोगों ने योगासन किये।