ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदुबई की जमीन पर राजस्थान रॉयल्स के साथ चमकेगा गोरखपुर, IPL 2020 में स्पांसर बनी ये कम्‍पनी

दुबई की जमीन पर राजस्थान रॉयल्स के साथ चमकेगा गोरखपुर, IPL 2020 में स्पांसर बनी ये कम्‍पनी

19 सितम्बर 2020 से जब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में जब इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल 2020 का बिगुल बजेगा तो क्रिकेट के इस महाकुंभ में गोरखपुर की चमक भी पूरा देश देखेगा। आईपीएल 2020 में प्रतिभाग करने...

दुबई की जमीन पर राजस्थान रॉयल्स के साथ चमकेगा गोरखपुर, IPL 2020 में स्पांसर बनी ये कम्‍पनी
जावेद मुस्‍तफा ,गोरखपुर Thu, 27 Aug 2020 03:07 AM
ऐप पर पढ़ें

19 सितम्बर 2020 से जब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में जब इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल 2020 का बिगुल बजेगा तो क्रिकेट के इस महाकुंभ में गोरखपुर की चमक भी पूरा देश देखेगा। आईपीएल 2020 में प्रतिभाग करने वाली सितारों से सजी राजस्थान रॉयल्स की टीम की जर्सी पर सैनिटरी नैपकिन ‘नाइन’ का लोगो होगा। जिसका सीधा ताल्लुक गोरखपुर से है। क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ आईपीएल में गोरखपुर की चमक बिखेेरना क्रिकेट के क्षेत्र में गोरखपुर की अभी तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है। इस उपलब्धि से गोरखपुर का नाम अन्तरराष्ट्रीय फलक पर देखा जायेगा और निश्चित ही गोरखपुर में क्रिकेट नये आयाम खुलने के साथ ही क्रिकेट की संभावानाएं भी बढ़ेंगी। राजस्थान रॉयल्स को नाइन की स्पांसरशिप मिल गई है और इस बात की पुष्टि नाइन के एमडी अमर तुलस्यान ने देर रात ‘हिन्दुस्तान’ से की। न सिर्फ क्रिकेट के लिए बल्कि गोरखपुर खेल जगत से जुड़ी ये बहुत खुशी देने वाली और बड़ी उपलब्धि है। 

कोरोना की वजह से टलने वाला इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल 2020 अब यूएई में 19 सितम्बर से शुरू हो रहा है। सबसे खास बात ये है कि इस आईपीएल 2020 में गोरखपुर भी चमकेगा। गोरखपुर के लिए बड़ी उपलब्धि है कि आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल की स्पांसर बिड सैनिटरी नैपकिन पैड नाइन ने जीती है। जो राजस्थान रॉयल की अधिकारिक स्पांसर होगी। मालूम हो कि कोरोना की वजह से अप्रैल में प्रस्तावित आईपीएल टाला जा चुका था। इसके बाद कोरोना काल में क्रिकेट की शुरूआत मुश्किल लग रही थी लेकिन इंग्लैण्ड बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज बिना दर्शकों के सफलतापूर्वक आयोजित होने की वजह से क्रिकेट की संभावनाएं दिखने लगी और आईपीएल 2020 के आयोजन की चर्चा शुरू हुई। बीसीसीआई ने आखिरकार यूएई में आईपीएल कराने का प्रस्ताव दिया। जिसे मंजूरी मिली और 19 सितम्बर से आईपीएल 2020 का आयोजन अब तय हो गया है। यूएई में आईपीएल 2020 की घोषणा होने के बाद प्रयोजकों चुनने की चरणबद्ध प्रक्रिया शुरू हुई और राजस्थान रॉयल्स की स्पांसरशिप सैनिटरी पैड नाइन को मिली। जिसका ताल्लुक सीधे गोरखपुर से है। नाइन का लोगो राजस्थान रॉयल टीम के सभी सदस्यों की जर्सी पर पीछे होगा।  
 

आईपीएल 2020 की प्रतिभागी टीमें 
राजस्थान रॉयल 
 किंग्स इलेवन पंजाब  
 चेन्नई सुपर किंग्स
 रॉयल चैलेंज बैंग्लोर
 मुम्बई इंडियंस
 दिल्ली कैपिटल
 कोलकाता नाइटराइडर्स
सनराइर्जस हैदराबाद

 

राजस्थान रॉयल टीम

भारतीय खिलाड़ी
मनन वोहरा, अंकित राजपूज, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, जयदेव उनादकट, शशांक सिंह, महिपाल लॉमरॉर, रियान प्राग संजू सैमसन
विदेशी खिलाड़ी- स्टीप स्मिथ, जोस बटलर, ओशाने थॉमस, जोफ्रा ऑर्चर, बेन स्ट्रोक्स, डेविड मिलर,

आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के मैच
22 सितम्बर  चेन्नई सुपरकिंग से
26 सितम्बर दिल्ली कैपिटल से
29 सितम्बर कोलकाता नाइडराइडर्स से
2 अक्तूबर सनराइजर्स हैदराबाद से
5 अक्तूबर मुम्बई इंडियंस से 
8अक्तूबर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से
11 अक्तूबर सनराइजर्स हैदराबाद से 
15 अक्तूबर -रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से 
19 अक्तूबर- किंग्स इलेवन पंजाब से 
22 अक्तूबर- कोलकाता नाइडराइडर्स से 
25 अक्तूबर- चेन्नई सुपरकिंग से 
28 अक्तूबर किंग्स इलेवन पंजाब से 
1 नवम्बर-  मुम्बई इंडियंस से 
2 नवम्बर- दिल्ली कैपिटल्स से

हमेशा चौकाती है राजस्थान रॉयल्स
आईपीएल के इतिहास में राजस्थान रॉयल्स ने हमेशा से ही चौकाया है। आईपीएल के पहले ही संस्करण में शेनवार्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने गजब का प्रदर्शन करते हुये आईपीएल का पहला खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद टीम का प्रदर्शन कभी बहुत बेहतरीन तो कभी बिगड़ा हुआ रहा। आईपीएल के सभी संस्करण में राजस्थान रॉयल्स ने अपने प्रदर्शन ने हमेशा चौकाया है। इस साल टीम में कई बेहतरीन खिलाड़ी है। जयदेव उनादकट भले ही इंडिया टीम में सफल न रहे हो लेकिन आईपीएल में जयदेव की आग उगलती गेंदे विपक्षी टीम को हमेशा परेशान करती रही हैं। वहीं वरून एरॉन की तेजी टीम के काम आयेगी। इसके साथ ही टीम को स्टाव स्मिथ और जोस बटलर के साथ ही सर्वश्रेष्ठ आलराउण्डर में शुमार बेन स्ट्रोक्स का साथ भी मिलेगा। गेंदबाजी में इंग्लैंड के उभरते तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर का होना बड़ी मजबूती है। वहीं मनन वोहरा, श्रेयस गोपाल, अंकित राजपूत, जैसे छिपे रुस्तम भी टीम के सदस्य हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें