ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशUP Weather News: जाते-जाते पूर्वांचल को सराबोर करेगा मॉनसून, गोरखपुर, महराजगंज, चंदौली सहित 12 जिलों में बारिश का अलर्ट 

UP Weather News: जाते-जाते पूर्वांचल को सराबोर करेगा मॉनसून, गोरखपुर, महराजगंज, चंदौली सहित 12 जिलों में बारिश का अलर्ट 

UP Weather News: मॉनसून जाते-जाते पूर्वांचल को सराबोर करने वाला है। मौसम विज्ञानियों ने अगले गोरखपुर, महराजगंज, चंदौली सहित पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के 12 जिलों में बारिश की सम्‍भावना जताई है।

UP Weather News: जाते-जाते पूर्वांचल को सराबोर करेगा मॉनसून, गोरखपुर, महराजगंज, चंदौली सहित 12 जिलों में बारिश का अलर्ट 
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान,लखनऊTue, 27 Sep 2022 08:57 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

विदाई की बेला में मॉनसून पूर्वांचल के जिलों को बारिश से सराबोर कर सकता है। मौसम विज्ञानियों ने पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के 12 जिलों में मामूली बारिश की सम्‍भावना जताई है। 30 सितम्‍बर के मॉनसून की आखिरी बारिश होने की उम्‍मीद है। 

इस बुधवार को पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, संत रविदास नगर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, समेत 12 जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक ट्रफ लाइन पश्चिमी से पूर्वी उत्‍तर प्रदेश की तरफ जा रही है।

इसी वजह से मॉनसून के जाने के समय में बारिश हो रही है। 29 से 30 सितंबर तक को ज्यादा बारिश होने की सम्‍भावना है। बता दें कि इस साल एक जून से अभी तक औसत अनुमान से करीब 36 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्‍ता के मुताबिक बारिश के लिहाज से सितम्‍बर का महीना अच्‍छा रहा। इस महीने करीब 19 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। सितम्‍बर में बारिश ने जहां वेस्‍ट यूपी के कई जिलों में तबाही मचाई। बारिश की वजह से कई जानों के साथ कई इलाकों में फसलों का भी नुकसान हुआ। वहीं पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के कुछ इलाकों में सूखे का असर कम हुआ। सितम्‍बर महीने के 15 दिनों में बारिश का औसत अनुमान 250 से 300 प्रतिशत के आसपास रहा। 

epaper