DA Image
30 अक्तूबर, 2020|2:07|IST

अगली स्टोरी

रेलवे ने चार पैसेंजर ट्रेन को बना दिया एक्सप्रेस, देखें नया शेड्यूल 

railways replaced four passenger trains in express superfast train see new schedule

प्रयागराज के अलग-अलग स्टेशनों से लॉकडाउन के पहले तक सवारी गाड़ी के तौर पर चलने वाली चार ट्रेनें स्थाई तौर पर एक्सप्रेस ट्रेन में तब्दील कर दी गई हैं। ये ट्रेनें हैं, 51189/90 प्रयागराज छिवकी-इटारसी सवारी गाड़ी, 533545/46 प्रयागराज-चोपन, 54159/60 प्रयागराज-झांसी और 14307/08 प्रयागराज संगम-बरेली सवारी गाड़ी। 

रेलवे बोर्ड ने देश के सभी जोन से सैकड़ों सवारी गाड़ियों को एक्सप्रेस ट्रेन में बदलने की घोषणा की थी। उस वक्त अटकलें लग रही थीं कि कोरोना काल में सवारी गाड़ियों को एक्सप्रेस बनाकर चलाया जाएगा। अब चर्चा है कि रेलवे बोर्ड ने पूर्व में घोषित सवारी गाड़ियों को एक्सप्रेस में तब्दील कर दिया है। चर्चा है कि ट्रेनों का जब सामान्य संचालन शुरू होगा तो चिह्नित पैसेंजर ट्रेनें एक्सप्रेस के तौर पर चलेंगी। सवारी से एक्सप्रेस में तब्दील होने के बाद ट्रेनों का किराया बढ़ेगा और ठहराव कम हो जाएगा। अधिकारी फिलहाल इस संबंध में कुछ नहीं बोलना चाहते।  

स्पेशल ट्रेनों टाइम टेबल :

भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन से दक्षिण भारत और उत्तराखंड के श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाने आएंगे। दक्षिण भारत के तिरुनेलवेली से 11 नवंबर को चलकर आईआरसीटीसी की ट्रेन 14 नवंबर को प्रयागराज आएगी। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 12 दिसंबर को चलने वाली ट्रेन 14 दिसंबर को प्रयागराज पहुंचेगी। तिरुनेलवेली से स्पेशल ट्रेन पर आ रहे श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाने के साथ वाराणसी और गया भी जाएंगे। 12 दिसंबर को देहरादून से चलने वाली स्पेशल ट्रेन 13 दिसंबर को प्रयागराज आने की संभावना है। यह ट्रेन प्रयागराज संगम स्टेशन पर खड़ी होगी। देहरादून से आने वाले श्रद्धालु संगम में डुबकी लगाने के साथ अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे। अयोध्या के बाद श्रद्धालु चित्रकूट जाएंगे। 

तिरुनेलवेली से आने वाली ट्रेन को दिवाली गंगा स्नान स्पेशल और देहरादून से आ रही ट्रेन का नाम श्रीरामपथ स्पेशल रखा गया है।आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत दर्शन के लिए रेलवे बोर्ड ने स्पेशल ट्रेनें चलाने की स्वीकृति दी है। ट्रेन में यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना से बचाव का पूरा ध्यान रखा जाएगा। अधिकारी के मुताबिक प्रयागराज, अयोध्या के अलावा देश के विभिन्न तीर्थ व पर्यटन स्थलों के लिए ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railways replaced four passenger trains in express superfast train see new schedule