DA Image
4 मार्च, 2021|3:02|IST

अगली स्टोरी

बालामऊ-उन्नाव के बीच दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेन, तैयारियों में जुटा रेलवे 

train

रेल मंडल में बालामऊ-उन्नाव रेल सेक्शन पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलाने की तैयारी तेज है। रेल प्रशासन इस रेल मार्ग के इलेक्ट्रीफिकेशन के लिए सिग्नलिंग का काम पूरा करने में जुटा है। संभावना है कि काम पूरा होते ही सीआरएस रूट का मुआयना करेंगे। सीआरएस के मार्च के पहले हफ्ते में मुआयने की संभावना है। हरी झंडी मिलते ही ट्रेनों की रफ्तार बढ़ जाएगी। यह सेक्शन 102 किमी लंबा है। 

मुरादाबाद रेल प्रशासन सभी रेल मार्गों पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेन चलाने की तैयारी में है। हालांकि मंडल के तकरीबन सभी प्रमुख मार्गो पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। सहारनपुर-लखनऊ तक, मुरादाबाद -दिल्ली, लक्सर-देहरादून और ऋषिकेश और रोजा से सीतापुर रूट पर विद्युतीकरण हो चुका है। हाल ही में मुरादाबाद से चन्दौसी-आंवला तक विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है। चन्दौसी से अलीगढ़ (हरदुआगंज) के बीच विद्युतीकरण तेज है। इसका लक्ष्य मार्च रखा गया है। माना जा रहा है कि इसी वित्तीय वर्ष में अलीगढ़ रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें और मालगाड़ियां चलेंगी। 

इसी के साथ ही बालामऊ-उन्नाव और बालामऊ से सीतापुर सिटी में इलेक्ट्रीफिकेशन की तैयारी हो रही है। बालामऊ-उन्नाव के 102 किमी लंबे रूट पर फिलहाल ट्रेनों को रफ्तार मिलेंगी। अभी इस रूट पर सिग्नलिंग का काम पूरा होने के करीब है। माना जा रहा है कि इससे रूट पर ट्रेनें की स्पीड बढ़ जाएगी। विद्युतीकरण के काम को हरी झंडी देने के लिए काम तेज है। इसके लिए रेल संरक्षा आयुक्त(सीआरएस) से मुआयने का इंतजार है। हालांकि पहले 24 फरवरी को सीआरएस के आने की उम्मीद थी। अब मार्च के पहले हफ्ते में सीआरएस के आने की संभावना है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railways preparing to run electric train between Balamau-Unnao