DA Image
13 अगस्त, 2020|7:51|IST

अगली स्टोरी

बड़े कमाल का है रेलवे वर्कशॉप में तैयार यह 'एयर प्रेशर', जानिए कैसे रोक रहा दुर्घटनाएं 

lucknow  special  train

करोड़ों की मशीन नहीं बल्कि एयर प्रेशर तकनीक से ट्रेनों की दुर्घटनाएं न के बराबर हो गईं। इस तकनीक में पहिये (रोलर बेयरिंग) और कोच के बीच बैलेंस की एक्युरेसी 99.99 फीसदी हो गई है। यह तकनीक गोरखपुर रेल यांत्रिक कारखाना के व्हील शॉप ने विकसित की है। एयरगेज (एयरप्रेशर) तकनीक में खर्च भी महज 50 हजार रुपये हुए। इस तकनीक से वर्कशॉप से मेंटेनेन्स के बाद निकलने वाली एक भी बोगी दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुई। 

गोरखपुर वर्कशॉप की इस तकनीक को रेलवे बोर्ड ने सभी वर्कशॉप में प्रयोग करने की मंजूरी दे दी है। वर्कशॉप के उप मुख्य यांत्रिक इंजीनियर वर्क्स फणीन्द्र कुमार ने बताया कि फरवरी-मार्च में महाप्रबंधक ने एयरगेज सिस्टम का निरीक्षण किया था। उन्होंने इसकी रिपोर्ट बोर्ड को भेजी जिसके बाद बोर्ड ने मार्च में यह सिस्टम सभी वर्कशॉप में इस्तेमाल करने की गाइडलाइन जारी कर दी। 

एयर प्रेशर तकनीक विकसित का करने का पूरा श्रेय वर्कशॉप के अफसर ह्वील शॉप के इंजीनियरों को दे रहे हैं। दरअसल, इन इंजीनियरों ने एक्यूरेसी 100 फीसदी करने के लिए खुद से पहल की और एयरगेज तकनीक विकसित कर इसका प्रयोग बैलेंसिंग में शुरू कर दिया। प्रयोग पूरी तरह सफल रहा और आज स्थिति यह है कि हर बोगी की बैलेंसिंग की एक्यूरेसी 99.99 फीसदी है।

क्या है एयर प्रेशर तकनीक
बोगियां तीन साल पर पीओएच पीरियाडिक ओवर हॉलिंग के लिए आती हैं। यहां पीओएच पर आने वाली बोगियों की एयरगेजिंग की जाती है। एयर प्रेशर तकनीक में ह्वील के ऊपर लगे बेयरिंग में ग्रीसिंग करने के बाद ऊपर से एयर प्रेशर दिया जाता है। प्रेशर देने के साथ कम्यूटर स्क्रीन पर बैलेंस की एक्युरेसी कलर के जरिये आ जाती है।  

सभी वर्कशॉप में लागू करने के निर्देश
गोरखपुर वर्कशॉप में महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे ने फरवरी 2020 में निरीक्षण कर इसकी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी थी। जीएम की रिपोर्ट के आधार पर रेलवे बोर्ड ने मार्च में ही सभी वर्कशॉप को इस तकनीक के प्रयोग का निर्देश दिया। इस नई तकनीक को विकसित करने में उपकरणों पर महज 50 हजार रुपये का खर्च आया। 

बोले सीपीआरओ
एयर गेजिंग डिवाइस के प्रयोग से बैलेंस-मेजरमेंट की एक्युरेसी अत्यधिक है। ऐसे में दुर्घटनाएं न के बराबर होती हैं। यह वर्कशॉप का अभिनव प्रयास है। 
पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:railway workshop air presser is very useful to stop train accidents