ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएमएलसी बनने के लिए तेज हुई भागदौड़, लखनऊ से दिल्ली तक लॉबिंग में जुटे भाजपाई 

एमएलसी बनने के लिए तेज हुई भागदौड़, लखनऊ से दिल्ली तक लॉबिंग में जुटे भाजपाई 

राज्यसभा चुनाव खत्म होते ही उत्तर प्रदेश में अब विधान परिषद को लेकर भागदौड़ तेज हो गई है। इस दौड़ में शामिल भाजपाई लखनऊ से दिल्ली तक लॉबिंग में जुटे हैं।

एमएलसी बनने के लिए तेज हुई भागदौड़, लखनऊ से दिल्ली तक लॉबिंग में जुटे भाजपाई 
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊThu, 29 Feb 2024 10:45 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्यसभा चुनाव खत्म होते ही अब विधान परिषद को लेकर भागदौड़ तेज हो गई है। इस दौड़ में शामिल भाजपाई लखनऊ से दिल्ली तक लॉबिंग में जुटे हैं। इसमें कई प्रदेश पदाधिकारी, क्षेत्रीय अध्यक्षों के अलावा कई अन्य चेहरे शामिल हैं। राज्यसभा चुनाव की तर्ज पर पार्टी विधान परिषद के चुनावों के जरिए भी लोकसभा के समीकरण साधने का प्रयास करेगी। कोर कमेटी की बैठक के बाद जल्द नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेजे जाएंगे। हालांकि अंतिम फैसला दिल्ली दरबार से ही होगा।

आगामी पांच मई को 13 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसमें भाजपा के 10, उसके सहयोगी अपना दल (एस) का एक और सपा-बसपा के एक-एक सदस्य शामिल हैं। खाली हो रही इन सीटों के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है। ऐसे में चुनावी हलचलें तेज हो गई हैं। विधान परिषद जाने के इच्छुक दावेदारों ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है। कई दावेदार संगठन के साथ ही सरकार के दरबार में भी हाजिरी लगा रहे हैं।

आशीष होंगे रिपीट, भाजपा से कई का पत्ता होगा साफ
आशीष पटेल का रिपीट होना तय है। जहां तक भाजपा का सवाल है तो इस बार उसकी सदस्य संख्या एक कम हो सकती है। मौजूदा विधान परिषद सदस्यों में से बमुश्किल दो-तीन के ही दोबारा उच्च सदन जाने की संभावना है। बता दें कि भाजपा ने अपने राज्यसभा प्रत्याशियों में भी सिर्फ सुधांशु त्रिवेदी को ही रिपीट किया था। हालांकि मौजूदा एमएलसी भी रिपीट होने के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं। एक एमएलसी के पुत्र की बगावत के चलते उन पर फिर दांव न लगाए जाने की चर्चाओं के बीच उन्होंने फिर गोटियां सेट करना शुरू कर दिया है। इसमें वे एक गैर भाजपाई कद्दावर सजातीय नेता की मदद भी ले रहे हैं। दो दिन पहले महामंत्री संगठन से उनकी भेंट की भी खबर है।

इनका कार्यकाल हो रहा खत्म

यशवंत, विजय बहादुर पाठक, विद्या सागर सोनकर, डा. सरोजनी अग्रवाल, अशोक धवन, बुक्कल नवाब, मोहसिन रजा, निर्मला पासवान, डा. महेंद्र सिंह और अशोक कटारिया, यह सभी सदस्य भाजपा के हैं। अपना दल (एस) के आशीष पटेल का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। इसके अलावा सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश चंद्र उत्तम और बसपा के इकलौते सदस्य भीमराव आंबेडकर शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें