ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअब IRCTC के ऐप से ट्रेन टिकट लेने पर मिलेगा क्यूआर कोड, यात्रियों को होगा ये फायदा

अब IRCTC के ऐप से ट्रेन टिकट लेने पर मिलेगा क्यूआर कोड, यात्रियों को होगा ये फायदा

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के ऐप से ट्रेन का टिकट खरीदने वालों को भी क्यूआर कोड मिलेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे के उपक्रम ने ऐप से खरीदे जाने वाले टिकट पर क्यूआर कोड...

अब IRCTC के ऐप से ट्रेन टिकट लेने पर मिलेगा क्यूआर कोड, यात्रियों को होगा ये फायदा
हिन्दुस्तान,प्रयागराजWed, 01 Jul 2020 10:44 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के ऐप से ट्रेन का टिकट खरीदने वालों को भी क्यूआर कोड मिलेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे के उपक्रम ने ऐप से खरीदे जाने वाले टिकट पर क्यूआर कोड देना शुरू कर दिया है। अभी तक आईआरसीटीसी की वेबसाइट से खरीदे गए टिकट पर ही क्यूआर कोड जारी होता था। इसके ऐप पर यह सुविधा नहीं थी। प्रयागराज मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील गुप्ता ने बताया कि क्यूआर कोड होने काउंटर पर बोर्डिंग पास के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

बोर्डिंग पास काउंटर की सुविधा में सुधार करते हुए काउंटर पर क्यूआर कोड स्कैनर लगा दिया गया है। बुजुर्ग व ऐसे यात्री जो अपने टिकट की जानकारी नहीं दे पाते, उनके लिए काउंटर पर एक स्कैनर लगाया गया है। स्कैनर पर यात्री अपना टिकट रख देगा और चेकिंग स्टाफ को यात्री के टिकट की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

प्रयागराज जंक्शन की तरह प्रयागराज मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी ऐसी ही सुविधा मिलेगी। मंडल रेल प्रंबधक ने बुधवार को प्रयागराज जंक्शन पर कॉन्टैक्टलेस टिकट चेकिंग सुविधा के तहत जारी होने वाले पास की व्यवस्था को देखा। डीआरएम के साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अंशू पाण्डेय, सहायक वाणिज्य प्रबंधक पंकज कुमार त्रिपाठी, स्टेशन निदेशक अनुपम सक्सेना व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें