ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशपूर्वांचल को प्रचंड गर्मी से जल्‍द मिलेगी राहत, 23 जून को होगी मॉनसून की एंट्री; इन जिलों में बारिश 

पूर्वांचल को प्रचंड गर्मी से जल्‍द मिलेगी राहत, 23 जून को होगी मॉनसून की एंट्री; इन जिलों में बारिश 

भीषण गर्मी से लोग परेशान थे। 5 जून से ही दिन का तापमान 40 और रात का तापमान 35 से अधिक पहुंच जा रहा था। कई बार दिन का तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसकी वजह से लू की स्थिति बन गई थी।

पूर्वांचल को प्रचंड गर्मी से जल्‍द मिलेगी राहत, 23 जून को होगी मॉनसून की एंट्री; इन जिलों में बारिश 
Ajay Singhकार्यालय संवाददाता,गोरखपुरSat, 22 Jun 2024 01:27 PM
ऐप पर पढ़ें

Monsoon in Purvanchal: गर्मी से परेशान लोगों को एक से दो दिनों के अंदर राहत मिल सकती है। बुधवार की रात हल्की बारिश के बाद मौसम विभाग ने 23 जून को मानसून आने की उम्मीद जताई है। इसके बाद 24 जून को गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्‍ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर सहित आसपास के जिलों में बारिश की पूरी संभावना है। वहीं, शुक्रवार को अ​धिकतम और न्यूनतम तापमान में डेढ़ से दो डिग्री से​ल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

भीषण गर्मी से लोग परेशान थे। पांच जून से ही दिन का तापमान 40 और रात का तापमान 35 से अधिक पहुंच जा रहा था। कई बार दिन का तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसकी वजह से लू की स्थिति बन गई थी। बुधवार की रात अचानक मौसम का मिजाज बदला और उसका असर यह हुआ कि बारिश हुई। बारिश होने से रात का तापमान सामान्य से 2.3 से कम होकर 23.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। रात में हुई बारिश का असर दिन में भी देखने को मिला। दिन का तापमान भी एक दिन पहले की अपेक्षा 7.6 से नीचे पहुंच कर 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दूसरे ही दिन शुक्रवार को तापमान में बढ़ोतरी हुई। दिन का अ​धिकतम तापमान 36.1 डिग्री से​ल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.9 डिग्री से​ल्सियस दर्ज किया गया।

23 जून तक मानसून आने की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार पिछले कुछ दिनों से पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में रुकी मानसून की पूर्वी शाखा फिर सक्रिय हो गई है। इसकी वजह से मानसून बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने से पूर्वी शाखा के उत्तरी छोर बिहार के भागलपुर से होते हुए रक्सौल तक पहुंच गया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि दो से तीन दिनों के अंदर पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ जाए। 23 जून से 24 जून के बाद पूर्वोत्तर तराई एवं पूर्वांचल के कुछ जिलों में ज्यादा बारिश की संभावना है।