DA Image
11 अगस्त, 2020|11:37|IST

अगली स्टोरी

प्रो जय प्रकाश पाण्डेय होंगे एमएमएमयूटी के नये कुलपति, डीडीयू और रुहेलखंड वीसी का कार्यकाल बढ़ा 

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) के नए कुलपति प्रो.जेपी पाण्डेय होंगे। वह इस समय कमला नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सुल्तानपुर के निदेशक हैं। कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने उनकी नियुक्ति कर दी है। इसको लेकर राजभवन ने आदेश जारी कर दिया है। जल्द ही वह वर्तमान कुलपति प्रो. श्रीनिवास सिंह से कार्यभार ग्रहण करेंगे। 

इसके साथ ही राज्यपाल ने गोरखपुर विश्वविद्यालय और रुहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली के कुलपति का कार्यकाल एक माह या नई नियुक्ति होने तक के लिए बढ़ा दिया है। 

एमएमएमयूटी के कुलपति बने प्रो.पांडेय इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के विभाग के आचार्य हैं। उन्होंने राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय फैजाबाद से 1987 में बीटेक और 2001 में एमटेक की डिग्री हासिल की थी। पीएचडी की उपाधि उन्होंने उत्तर प्रदेश प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय लखनऊ से ली है। वह 2004 से लेकर 2009 तक उत्तर प्रदेश प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के बारी-बारी से संयुक्त परीक्षा नियंत्रक और सह परीक्षा नियंत्रक रहे। बाद में उन्होंने महामाया तकनीकी विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक के दायित्व का निर्वहन भी बखूबी किया। 

27 वर्ष शिक्षण और शोध कार्य करने क अनुभव रखने वाले प्रो. पांडेय अपनी प्रतिभा के लिए विभिन्न पुरस्कारों से भी नवाजे जा चुके हैं। 2013 में उन्हें डिजाइन एंड इंप्लीमेंटेड एकेडमिक मॉनिटरिंग सिस्टम के लिए भारत सरकार ने ई-गवर्नेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया था। प्रो. पांडेय को पेरिस का इंटरनेशनल स्टार फॉर लीडरशिप अवार्ड भी मिल चुका है। वह चैलेंज एंड स्ट्रेटजी फॉर सस्टेनबल एनर्जी, इफीसिएंसी एंड इन्वायरमेंट नाम की किताब के सह-लेखक भी हैं।

27 जुलाई को समाप्त हो रहा वर्तमान कुलपति का कार्यकाल
वर्तमान कुलपति प्रो. श्रीनिवास सिंह ने 27 अप्रैल 2017 को विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार संभाला था। 26 अप्रैल 2020 को उनका तीन वर्ष का निर्धारित कार्यकाल समाप्त होना था लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते कार्यकाल को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया। बढ़े हुए कार्यकाल की कार्यावधि भी 27 जुलाई से समाप्त हो रही है। ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि नए कुलपति प्रो. जेपी पांडेय उससे पहले कार्यभार ग्रहण कर सकते हैं।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:prof jai prakash pandey become new mmmut gorakhpur vice chancellor