ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकाशी को बड़ी सौगात: पीएम नरेंद्र मोदी ने किया रिंग रोड का उद्घाटन, जानें इस हाईवे से जुड़ी हर बात

काशी को बड़ी सौगात: पीएम नरेंद्र मोदी ने किया रिंग रोड का उद्घाटन, जानें इस हाईवे से जुड़ी हर बात

सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने 4 लेन वाले रिंग रोड का उद्घाटन किया। इस रिंग रोड की योजना 17 साल पहले बनी थी लेकिन 2004 में सरकार बदलते ही यह योजना ठंडी पड़ गई। 2014...

काशी को बड़ी सौगात: पीएम नरेंद्र मोदी ने किया रिंग रोड का उद्घाटन, जानें इस हाईवे से जुड़ी हर बात
वाराणसी, मुख्य संवाददाताMon, 12 Nov 2018 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने 4 लेन वाले रिंग रोड का उद्घाटन किया। इस रिंग रोड की योजना 17 साल पहले बनी थी लेकिन 2004 में सरकार बदलते ही यह योजना ठंडी पड़ गई। 2014 में भाजपा सरकार वापस आने के बाद इस प्रोजक्ट का काम दोबारा शुरु हुआ और आज इस रिंग रोड का उद्घाटन हुआ। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने वाराणसी में देश की पहली कंटेनर कार्गो सेवा की शुरुआत रामनगर बंदरगाह से की। यह बंदरगाह गंगा नदी पर हल्दिया-वाराणसी जलपरिवहन सेवा के तहत बनाया गया है। इसके अलावा पीएम मोदी वाराणसी को 2400 करोड़ की परियोजनाओं का तोहफा देंगे।

जानिए इस रिंग रोड का इतिहास
वाराणसी में रोजाना लगने वाले जाम की समस्या एवं शहर के विस्तारीकरण को ध्यान में रखते हुए वर्ष 2001 में भूतल परिवहन मंत्री रहे राजनाथ सिंह ने राजातालाब से अलीनगर के बीच 58 किमी रिंग रोड का प्रस्ताव बनवाया था। 17 साल पहले बनी इस योजना के पीछे यह सोच थी कि रिंग रोड बनने से पूर्वांचल के आसपास के जिलों से जाने वाले बड़े वाहन आसानी से गुजर सकेंगे। शहर का विस्तारीकरण भी तेजी से होगा। रिंग रोड के आसपास नए टाउनशिप विकसित होंगे और औद्योगिक एवं शिक्षण संस्थान खुलेंगे। मगर सरकार बदलते ही योजना भी ठंडे बस्ते में चली गई। कारण, जमीन अधिग्रहण के लिए राज्य सरकार को मुआवजा राशि देनी थी। सरकार ने रुचि नहीं दिखाई। साल 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद योजना के क्रियान्वयन की पहल हुई। मंत्रालय ने बहुप्रतीक्षित रिंग रोड परियोजना की रिपोर्ट मांगी। एनएचएआई ने धूल फांक रही फाइल निकाली और रिपोर्ट केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को सौंपी। उसके बाद 2015 में मंत्रालय ने मुहर लगा दी। साढ़े तीन साल में परियोजना जमीन पर उतर आई।

PM मोदी ने वाराणसी को दी 24 अरब की सौगात, कहा- अब बंगाल की खाड़ी से जुड़ गया है पूर्वी यूपी

रिंग रोड प्रोजेक्ट
पहला फेज: 17 किमी
लागत: 759.36 करोड़

पहला फेज: कहां से कहां तक
पहले फेज में हरहुआ से शुरू होकर गोइठहां होते चिरईगांव के बरियासनपुर तक 17 किमी लंबा कार्य हो चुका है। यह रिंग रोड वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़ एवं गाजीपुर मार्ग को जोड़ता है।

एक नजर: हाइवे को जोड़ेगा रिंग रोड
एनएच-56 (हरहुआ) से एनएच-2 राजातालाब (खेवसीपुर) 18 गांव
एनएच 29 बरियासनपुर (चिरइगांव) से एनएच-2 बहरौली (पचपेड़वा) 35 गांव

दूसरे व तीसरे फेज का निर्माण शुरू 
रिंग रोड के दूसरे फेज में एनएच-2 मोहनसराय-राजातालाब हाइवे स्थित कल्लीपुर गांव से जौनपुर मार्ग के हरहुआ बाजार से रिंग रोड जुड़ जाएगी। तीसरे फेज में चिरईगांव से बलुआ होते अलीनगर तक रिंग रोड का निर्माण होगा। जमीन अधिग्रहण का काम चल रहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- "और भव्य बनेगा बदलता बनारस"

दूसरे फेज में इन गांवों की ली जाएगी जमीन
हरहुआ से राजातालाब (खेवसीपुर) के बीच: भीखमपुर, रखौना, मेहदीगंज, हरपुर, हरसोस, गंजारी, हरदासपुर, कुरौना, नरैचा, परमपुर, संजोई, सभईपुर, अनंतपुर, गोपीपुर, विढलपुर, रज्जीपुर खेवसीपुर एवं लोहरापुर।

बरियासनपुर (चिरईगांव से चंदौली के बहरौली तक)
चिरईगांव विकासखंड से जुड़े गांव: बरियासनपुर, सीओ, बरई, शंकरपुर, मिल्कोपुर, मढनी, बफनपुरा।

चंदौली व सकलडीहा तहसील से जुड़े गांव: चांदपुर, सुल्तानपुर, मवईकला, महादेवपुर, डोमनपट्टी, छिनिया, सहजौर, सराय, चौबेहीटी, भीखमपुर, कुरूहना, सैदपुर, कनेरा, सलेमाबाद, संहिता, कमरहीखुर्द, दयालपुर, मुखदमपुर, कोरी, घमिया, बसनी, बरसतिया, रेवसा, बहरौली एवं मुहम्मदपुर। 

यह होगा फायदा
रिंग रोड का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि दूसरे जिलों को जाने वाले लोडेड वाहन शहर में आने के बजाए बाहर से ही चले जाएंगे। इससे न केवल दूरी कम होगी बल्कि समय भी बचेगा। रिंग रोड बनने के बाद शहर का विस्तार तेजी से आजमगढ़, गाजीपुर एवं बाबतपुर मार्ग पर होगा।

PM मोदी ने शुरू की पहली कंटेनर कार्गो सेवा, जानें इसके बारे में सबकुछ

मालामाल हो गए किसान
नए भूमि अधिग्रहण कानून के तहत किसानों की जमीन लिए जाने की स्थिति में वर्तमान सर्किल रेट से चार गुना अधिक मुआवजा राशि मिलने के बाद किसान मालामाल हो गए। हालांकि रिंग रोड परियोजना की लागत तीन गुना बढ़ गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें