ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशकल अयोध्या आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, रामलला का करेंगी दर्शन पूजन, हनुमान गढ़ी और सरयू घाट भी जाएंगी 

कल अयोध्या आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, रामलला का करेंगी दर्शन पूजन, हनुमान गढ़ी और सरयू घाट भी जाएंगी 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु बुधवार को अयोध्या आ रही हैं। वह यहां जन्मभूमि पर बने भव्य राम मंदिर में रामलला का दर्शन पूजन करेंगी। राष्ट्रपति सबसे पहले श्री हनुमान गढ़ी जाएंगी। वहां आरती में शामिल होंगी।

कल अयोध्या आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, रामलला का करेंगी दर्शन पूजन, हनुमान गढ़ी और सरयू घाट भी जाएंगी 
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली अयोध्याTue, 30 Apr 2024 07:35 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु बुधवार को अयोध्या आ रही हैं। वह यहां जन्मभूमि पर बने भव्य राम मंदिर में रामलला का दर्शन पूजन करेंगी। राष्ट्रपति सबसे पहले श्री हनुमान गढ़ी मंदिर जाएंगी। वहां दर्शन-पूजन और आरती में शामिल होंगी। इसके बाद वह राम मंदिर और कुबेर टीला भी जाएंगी। राष्ट्रपति सरयू घाट जाकर पूजन और आरती में भी हिस्सा लेंगी। अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद राष्ट्रपति का यह पहला अयोध्या दौरा है। राम मंदिर के उद्घाटन पर राष्ट्रपति को नहीं बुलाने को विपक्ष ने मुद्दा भी बनाने की कोशिश की थी। 

राष्ट्रपति सचिवालय से कार्यक्रम की जानकारी मिलते ही अयोध्या जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। फिलहाल दौरे का विस्तृत प्रोटोकॉल जारी नहीं हुआ है। एयरपोर्ट से लेकर हनुमान गढ़ी, वहां से राम मंदिर और सरयू घाट के रास्तों पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा अधिकारी ले रहे हैं। साफ सफाई के लिए नगर निगम की टीमों को विशेष निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 

जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति के आगमन के लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। राष्ट्रपति के प्रेस सचिव अजय कुमार सिंह से मिली सूचना के मुताबिक दिल्ली से चलकर उनका राजकीय विमान महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड़्डे पर शाम पांच बजे पहुंचेगा। इसके बाद सड़क मार्ग से पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ लता चौक होते हुए वह मां सरयू की आरती के लिए सरयू तट पर सायं 5.55 बजे पहुंचेगी और यहां 6.25 बजे तक रहेंगी। इस दौरान वह सबसे मां सरयू का अभिषेक कर पूजन करेंगी ओर देवी मां की आरती उतारेंगी।

इसके बाद हनुमानगढ़ी और रामलला के दर्शन के लिए प्रस्थान करेंगी। इसके बाद एयरपोर्ट पर उनकी वापसी होगी। जहां से वह वापस दिल्ली रवाना होंगी। इसके पहले उनके स्वागत के लिए प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल राजकीय हवाई जहाज से महर्षि वाल्मीकि अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेंगी। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर मंगलवार की शाम डीएम नितीश कुमार अन्य अफसरों के साथ नया घाट पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।