ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशफ्री यूनिफार्म, जूते-मोजे का पैसा देने के लिए प्रेरणा डीबीटी एप लांच 

फ्री यूनिफार्म, जूते-मोजे का पैसा देने के लिए प्रेरणा डीबीटी एप लांच 

बेसिक शिक्षा विभाग ने निशुल्क यूनिफार्म, जूते-मोजे, स्वेटर व स्कूल बैग की धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजने के लिए प्रेरणा डीबीटी ऐप गुरुवार को लांच कर दिया है। अगले दो दिनों में इस एप पर सभी...

फ्री यूनिफार्म, जूते-मोजे का पैसा देने के लिए प्रेरणा डीबीटी एप लांच 
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 24 Sep 2021 11:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा विभाग ने निशुल्क यूनिफार्म, जूते-मोजे, स्वेटर व स्कूल बैग की धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजने के लिए प्रेरणा डीबीटी ऐप गुरुवार को लांच कर दिया है। अगले दो दिनों में इस एप पर सभी विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के डाटाबेस को वैरिफाई किया जाना है। 

वहीं सभी अभिभावकों को अपने आधार कार्ड को इस्तेमाल करने का सहमति पत्र भी अनिवार्य रूप से देना होगा। प्राइमरी व जूनियर स्कूल के 1.80 करोड़ विद्यार्थियों को 1056 रुपये प्रति विद्यार्थी डीबीटी की धनराशि दी जानी है। बेसिक शिक्षा विभाग अपनी तैयारियां अगले हफ्ते पूरी कर मुख्यमंत्री से इसकी शुरुआत करवाने के लिए समय मांगेगा। 

महानिदेशक स्कूल शिक्षा अनामिका सिंह ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि सभी अभिभावकों से सहमति पत्र लेते समय उन्हें सूचित किया जाए कि यदि उनके बैंक खाते निष्क्रिय हैं तो उन्हें यथाशीघ्र सक्रिय करा लिया जाए और उसकी आधार सीडिंग अनिवार्य है। यह प्रचार भी किया कि सभी अभिभावक अपने खाते आधार नंबर से जुड़वा कर सक्रिय करवा लें। दो दिनों के अंदर प्रधानाध्यापकों को सारे विद्यार्थियों व अभिभावकों के ब्यौरे वैरिफाई करने होंगे। इसके लिए चित्र समेत यूजर मैनुअल भी जारी किया गया है। इसके बाद खण्ड शिक्षा अधिकारियों को डाटा का परीक्षण करना होगा और त्रुटिपूर्ण डाटा वापस स्कूलों को भेजा जाएगा। सही डाटा बीएसए को भेजा जाएगा। सही डाटा को प्रेरणा पेार्टल से पीएफएमएस प्रारूप पर डाउनलोड कर डाटा का सत्यापन किया जाएगा। सही खातों का चयन पीएफएमएस पोर्टल पर फाइल तैयार की जाएगी और भुगतान के लिए राज्य स्तर के खाते का चयन करना होगा। निदेशालय स्तर से भुगतान को अनुमोदित किया जाएगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें