DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक्सप्रेस के साथ सेमी बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी: योगी आदित्यनाथ

UP CM Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के समान्तर सेमी बुलेट ट्रेन चलाने की भी तैयारी है। उत्तर प्रदेश में विकास की बयार बह रही है। सुशासन और प्रदेश की तरक्की के कारण इस बार के चुनाव में भाजपा की 71 प्लस नहीं 75 से ज्यादा सीटें आएंगी। इस बार अमेठी और आजमगढ़ भी जीतेंगे। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 'विकास के पथ पर उत्तर प्रदेश के बढ़ते कदम' पर हुए 'हिन्दुस्तान' के कार्यक्रम 'नए भारत का नया उत्तर प्रदेश' के विशेष सत्र में ये बातें कहीं। कहा कि सुशासन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो विश्वास भरा है, उसका ही परिणाम है कि मोदी है तो मुमकिन है। 

ये भी पढ़ें: UP: युवाओं को नौकरी की सौगात, सीएम बोले- 20 लाख को देंगे रोजगार

वर्ष 2020 में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बन जाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेस 2020 तक बन जाएगा। इसकी चौड़ाई ज्यादा रखी है, ताकि इसके बराबर सेमी बुलेट ट्रेन चलाई जा सके। मई तक यहां अर्थवर्क का काम  हो जाएगा। इसके अलावा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे और गंगा एक्सप्रेस वे भी बनने जा रहे हैं।  

पा-बसपा को संग्रहालय में रखने की जरूरत

सीएम ने सपा-बसपा को भ्रष्टाचार व अराजकता का नमूना बताते हुए कहा कि इन्हें संग्रहालय में रखे जाने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार द्वारा कराए गए औद्योगिक निवेश के प्रयासों से राज्य में 20 लाख लोगों को रोजगार मिलने का रास्ता खुलेगा। महज 23 महीने में ही दो लाख लोगों को सरकारी नौकरी मिली है। 

ये भी पढ़ें: सीएम योगी ने बताया इलाहाबाद को क्यों देनी पड़ी नई पहचान ''प्रयागराज''

यूपी में कोई सेंध नहीं लगा पाएगा 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार 24 करोड़ की जनता ने कुम्भ में स्नान किया। इलाहाबाद का नाम बदले जाने के मुद्दे पर उन्होंने कहा, जब इलाहाबाद नाम था तो सभी को लगा कि यह (कुम्भ मेला) सामान्य आयोजन किया जा रहा है लेकिन, जब प्रयागराज नाम दिया तो यह पूरी दुनिया में कौतुहल का विषय बना। एक जगह से कुंभ और पूरे शहर की गतिविधि पर नजर रखी थी। हर कोई जानता है वह यूपी में विकास, रोजगार के लिए जा सकता है, लेकिन अगर कोई यूपी में सेंध लगाने जाएगा तो उसे मालूम है कि वह कहां भेज दिया जाएगा। इसीलिए उनके शासन में यूपी और यहां की 23 करोड़ जनता सुरक्षित है।  

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नया भारत 

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नया भारत तैयार हो रहा है। देश के साथ साथ यूपी भी विकास के नए कीर्तिमान बना रहा है। प्रदेश सरकार के काम से विकास की बयार बह रही है। भ्रष्टाचार पर प्रभावी अंकुश लगाया गया है। भाजपा की सरकार यूपी में 15 वर्षों का भ्रष्टाचार खत्म करने के संकल्प के साथ काम कर रही है।

23 माह में दीं दो लाख नौकरियां 

युवाओं को रोजगार के सवाल पर सीएम ने कहा, हमारी कोई भर्ती अदालत में नहीं फंसी। करीब दो लाख नौ हजार नौकरी 23 माह में दी है।  पुलिस भर्ती में कोई पैसा नहीं लिया गया। कार्यों में पारदर्शिता बरती गई है। हम लोगों ने प्रदेश में सुरक्षा का माहौल दिया है। करीब एक लाख करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। इससे प्रदेश में रोजगारके अनेक अवसर पैदा हुए हैं। टीसीएस जैसी कंपनी भाग रही थी। मैंने रतन टाटा से बात की। उन्होंने कहा यूपी में माहौल नहीं है।  मैंने चार महीने का समय मांगा। अब करीब 25 हजार लोगों के लिए टीसीएस नोएडा में प्रोजेक्ट ला रहा है। आज सैमसंग अपनी सबसे बड़ी फैक्ट्री लगा चुका है। करीब बीस लाख लोगों को हम रोजगार देने जा रहे हैं। अमेठी में एके 203 राइफल बनाने की फैक्ट्री की नींव रखी गई है। इसमें करीब छह सौ करोड़ का निवेश होगा।

अयोध्या पर नई उम्मीद

अयोध्या विवाद के जिक्र पर मुख्यमंत्री ने कहा, विवाद का हल मध्यस्थता से हो, हम लगातार इसका प्रयास कर रहे हैं। मुस्लिम पक्ष से जब प्रमाण की बात करते थे तो वे उठ कर चले जाते थे। अयोध्या के मुद्दे पर तस्वीर साफ है पुरातत्व विभाग ने खुद प्रमाणित किया है वहीं राम जन्म भूमि है। आज कुछ मुस्लिम लोगों ने कहा है कि यह जमीन मंदिर निर्माण के लिए दे दी जाए, लेकिन जब आक्रांताओं के साथ कोई अपना संबंध जोड़ता है तो मध्यस्थता मुश्किल हो जाएगी। 

कुंभ से काशी तक बदलाव

मुख्यमंत्री ने कहा, इस बार प्रयागराज कुंभ में 70 देशों के 3500 अप्रवासी पहुंचे। कई राज्यों के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और 1500 से अधिक न्यायाधीश भी संगम में स्नान करने पहुंचे। करीब 24 करोड़ से अधिक लोग कुंभ पहुंचे। उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके प्रयास से एक लाख से अधिक लोगों ने अक्षय वट के दर्शन किए। उन्होंने कुंभ को दुर्घटनामुक्त बताते हुए कि युनेस्को ने कुंभ को सांस्कृतिक धरोहर के रूप में प्रस्तुत किया है। 

काशी गंदगी से मुक्ति का जरिया 

काशी विश्वनाथ मंदिर में बनने वाले कॉरिडोर के सवाल पर उन्होंने कहा, काशी का महत्व बाबा विश्वनाथ के मंदिर से है। सन 1916 में गांधी जी जब काशी गए थे, तब काशी विश्वनाथ मंदिर के आसपास काफी गंदगी थी, लेकिन प्रधानमंत्री ने वहां की स्वच्छता पर ध्यान दिया। 

किसानों पर खास ध्यान 

योगी ने कहा, 2017 से पहले यूपी में किसान आत्महत्या कर रहा था। करीब 300 किसानों ने आत्महत्या की थी। करोड़ों में गन्ना मूल्य बकाया था। हमने 56 हजार करोड़ गन्ने का बकाया भुगतान किया। करीब पांच हजार गेहूं के क्रय केंद्र खोले। गेहूं के समर्थन मृल्य में व्यापक परिवर्तन किया। मैं रोज अपने मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड लेता हूं। प्रशासनिक टीम भी अच्छा काम कर रही है।

नए भारत का संकेत 

मुख्यमंत्री ने एयरस्ट्राइक पर जवाब देते हुए कहा, पुलवामा की घटना का जिस तरह से जवाब दिया गया है, वह नए भारत का संकेत है। इस घटना में टेक्नोलॉजी और आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया गया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Preparing to run semi bullet train with express trains says Yogi Adityanath