ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर जोरों पर तैयारियां, निवेश मित्रों को दी गई ये बड़ी जिम्मेदारी

यूपी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर जोरों पर तैयारियां, निवेश मित्रों को दी गई ये बड़ी जिम्मेदारी

ग्लोबल इन्वेसटर्स समिट को लेकर तैयारियां तेज हो गई है। योजना को सफल बनाने के लिए उद्यमी मित्रों की भर्ती की जाएगी। इनमें युवाओं के साथ आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों को नियुक्त किया जाएगा।

यूपी में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर जोरों पर तैयारियां, निवेश मित्रों को दी गई ये बड़ी जिम्मेदारी
Atul Guptaलाइव हिंदुस्तान,लखनऊMon, 30 Jan 2023 09:44 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ में 10-12 फरवरी के बीच होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (जीआईएस-2023) को लेकर यूपी सरकार ने पूरी तैयारियां कर ली है। इसके लिए योगी सरकार ने युवाओं, शिक्षाविदों के साथ-साथ 48 पूर्व आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों को नियुक्त  करने का फैसला किया है। युवा और अनुभवी लोगों की ये टीम राज्य के 61 प्रमुख विश्वविद्यालयों का दौरा करेंगे और निवेश को आकर्षित करने और अगले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश की जीडीपी को एक ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ाने के लिए की नीतियों और योजनाओं के बारे में छात्रों को प्रशिक्षण देंगे।

इसके अलावा कंप्यूटर का ज्ञान रखने वाले 105 पोस्ट ग्रेजुएट ( 60% अंकों के साथ) को उद्यमी मित्र के रूप में भर्ती करने का भी फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजना के तहत एक साल के लिए कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर नियुक्त किए जाने वाले उद्यमी मित्रों को भत्तों के साथ 70,000 रुपये महीना सैलरी दी जाएगी। राज्य मंत्रिमंडल ने 28 जनवरी को इस योजना को मंजूरी दी थी। निवेश मित्रों को लखनऊ के अलावा विभिन्न जिलों, विकास प्राधिकरणों और यूपी मुख्यालय में तैनात किया जाएगा।

उनका काम निवेशकों और सरकारी विभागों के बीच तालमेट बिठाने में मदद करना और निवेशकों को परियोजना स्थलों का दौरा कराना होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि निवेश प्रस्ताव धरातल पर उतरें। यह पहली बार है कि जीआईएस-2023 को एक भव्य आयोजन बनाने के लिए रिटायर्ड वरिष्ठ अधिकारियों, शिक्षाविदों को युवाओं को जोड़ा जा रहा है। मंगलवार को यहां मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर उनके लिए एक दिवसीय ओरियनटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 

निवेश मित्रों को 3 फरवरी से 5 फरवरी तक चुनिंदा विश्वविद्यालयों में हर फैकल्टी में 500-1000 छात्रों को प्रशिक्षण देना शामिल होगा। कार्यक्रम के लिए सभी व्यवस्थाएं करने और सभी विभागों के छात्र प्रशिक्षण सत्र में भाग लें येसुनिश्चित करने के लिए विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों को जिम्मेदारी दी गई है। मुख्यमंत्री निवास पर ओरियनटेशन प्रोग्राम में भाग लेने वाले अधिकारियों और शिक्षाविदों को नॉलेज किट और 4000 रुपये प्रतिदिन स्टाइपन दिया जाएगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें