ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Board Exam 2021 : यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बनाने की कवायद शुरू

UP Board Exam 2021 : यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बनाने की कवायद शुरू

8 मई से प्रस्तावित यूपी बोर्ड परीक्षा में जिले व राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने की कवायद भी शुरू हो गई है। संयुक्त शिक्षा निदेशक शिविर भगवती सिंह ने सोमवार को सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों को...

UP Board Exam 2021 : यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बनाने की कवायद शुरू
वरिष्ठ संवाददाता, प्रयागराजWed, 14 Apr 2021 07:57 AM
ऐप पर पढ़ें

8 मई से प्रस्तावित यूपी बोर्ड परीक्षा में जिले व राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने की कवायद भी शुरू हो गई है। संयुक्त शिक्षा निदेशक शिविर भगवती सिंह ने सोमवार को सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों को पत्र भेजकर कंट्रोल रूम के संबंध में सूचनाएं मांगी हैं। परीक्षा की निगरानी के लिए हर मंडल से दो-दो कम्प्यूटर और कम्यूटर ऑपरेटर भी भेजने को कहा गया है।

21 अप्रैल को आजमगढ़, सहारनपुर, गोरखपुर, बरेली, वाराणसी, झांसी, चित्रकूट, मिर्जापुर व मेरठ जबकि 22 अप्रैल को आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, बस्ती, देवीपाटन, मुरादाबाद, प्रयागराज, कानपुर व लखनऊ मंडल के कम्प्यूटर ऑपरेटरों को रिपोर्ट करने को कहा गया है। परीक्षा केंद्र का स्टैटिक आईपी एड्रेस, राउटर आईपी एड्रेस, यूजर नेम, पासवर्ड, डीवीआर, एनवीआर सीरियल नंबर समेत अन्य तकनीकी सूचनाएं भी मांगी गई है।

राज्य व जिला स्तरीय कंट्रोल रूम से प्रदेशभर के परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी की जाएगी। किस सेंटर पर क्या चल रहा हैं, कहां नकल हो रही है, इसकी जानकारी माउस पर एक क्लिक करते ही मिल जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें