ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपीः कई आईपीएस के तबादले की तैयारी, 94 आईएएस अफसरों का हुआ प्रमोशन

यूपीः कई आईपीएस के तबादले की तैयारी, 94 आईएएस अफसरों का हुआ प्रमोशन

चुनाव आयोग ने एक ही पद पर तीन साल से जमे और एक ही जिले में चार साल से तैनात अधिकारियों का तबादला करने का आदेश दिया है। पुलिस अफसरों की लिस्ट बनने लगी है। वहीं, 94 आईएएस अफसरों का प्रमोशन हो गया है।

यूपीः कई आईपीएस के तबादले की तैयारी, 94 आईएएस अफसरों का हुआ प्रमोशन
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 31 Dec 2023 11:26 PM
ऐप पर पढ़ें

नए साल में पुलिस विभाग में बड़े बदलाव होंगे। चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार तीन वर्षों से एक ही स्थान पर जमे पुलिस अफसरों को चिह्नित किया गया है। इसके अलावा हाल ही में हुई प्रोन्नत हुए अफसरों को भी नई तैनाती दी जानी है। शासन ने हाल ही में एसपी रैंक में कार्यरत वर्ष 2009 व 2010 बैच समेत 34 आईपीएस अफसरों को डीआईजी रैंक में प्रोन्नत करने का आदेश जारी किया। ये सभी आईपीएस पहली जनवरी 2024 को डीआईजी हो जाएंगे। ऐसे में इन अफसरों की नई तैनाती के आदेश भी जारी होंगे। इसके अलावा आईजी रैंक के दो अफसरों को एडीजी रैंक में प्रोन्नत किया गया है। 

इनमें से एक रमित शर्मा प्रयागराज के कमिश्नर और दूसरे डॉ. संजीव गुप्ता सचिव गृह के पद पर तैनात हैं। हालांकि प्रोन्नति के बाद भी दोनों अफसर अपने-अपने पद पर बने रह सकते हैं, क्योंकि पुलिस कमिश्नर पद पर आईजी से लेकर एडीजी तक की तैनाती होती है। इसी तरह सचिव गृह के पद पर भी एडीजी की तैनाती हो सकती है। बाबजूद इसके फेरबदल की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। 

इसी तरह चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों की जद में गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार समेत 20 से ज्यादा आईपीएस आ रहे हैं। एक स्थान पर तीन साल से ज्यादा समय तक तैनाती के कारण इनका तबादला संभावित है। हाल ही में लगभग 250 पीपीएस अधिकारियों को इसी आधार पर स्थानान्तरित किया गया था। आईपीएस अफसरों में जिलों के एसपी से लेकर कमिश्नरेट में तैनात अफसर तक शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार जोन से लेकर रेंज तथा कमिश्नरेट व जिलों तक फेरबदल करने की तैयारी चल रही है। डीजी रैंक के पदों पर भी कुछ फेरबदल संभावित है।

चार प्रमुख सचिव व 17 सचिव समेत 94 आईएएस अफसर को मिली पदोन्नति

राज्य सरकार ने नए वर्ष पर प्रदेश के 94 आईएएस अफसरों को पदोन्नति का तोहफा दिया है इसमें वर्ष 1999 बैच के चार आईएएस अफसर को सचिव से प्रमुख सचिव और वर्ष 2008 बैच के 17 अफसरो को विशेष सचिव से सचिव के पद पर पदोन्नति दी गई है। अपर मुख्य सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक देवेश चतुर्वेदी ने रविवार की रात पदोन्नति देने संबंधी शासनादेश जारी किया पदोन्नति देने का आदेश एक जनवरी से प्रभावी होगा। वर्ष 1999 बैच के नवदीप रिणवा, पी गुरु प्रसाद रविंदर और संयुक्ता समद्दार को सचिव से प्रमुख सचिव बनाया गया है। 

2008 बैच के 17 आईएएस अधिकारी विशेष सचिव से सचिव/आयुक्त के पद पर पदोन्नति पाए हैं 
इनमें किंजल सिंह, सौम्या अग्रवाल, डा.सरोज कुमार, के.विजयेन्द्र पांडियन, पवन कुमार, कुमार रविकांत सिंह, डा.काजल, अमृत त्रिपाठी, बी.चंद्रकला, अनिल ढींगरा, राजेश कुमार, बाल कृष्ण त्रिपाठी, चन्द्र भूषण सिंह, विमल कुमार दुबे, सुख लाल भारती, डा.वेदपति मिश्र और अखिलेश सिंह शामिल हैं।

इसके अलावा वर्ष 2011 बैच के 21 आईएएस अफसर को 13 वर्ष की सेवा पूरी करने पर सलेक्शन ग्रेड दिया गया है। वर्ष 2020 के 18 अफसर को 4 साल की सेवा पूरी करने पर सीनियर टाइम स्केल दिया गया है। वर्ष 2015 बैच के 34 आईएएस अफसर को 9 साल की सेवा पूरी करने पर जूनियर एडमिनिस्ट्रेटिव ग्रेड दिया गया है। 

डा. राठौर यूपी के नये महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य बनाए गए
शासन ने तात्कालिक प्रभाव से महानिदेशक ग्रेड लेवल-सात के चिकित्साधिकारी डा. बृजेश राठौर को महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उत्तर प्रदेश के पद पर तैनात किया गया है। डा. बृजेश राठौर अभी महानिदेशक परिवार कल्याण के पद पर तैनात थे। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा ने यह आदेश रविवार को जारी किया। यह आदेश रविवार से ही प्रभावी है। 

संजय श्रीवास्तव को एमडी सेतु निगम का प्रभार
शासन ने लोक निर्माण विभाग मुख्यालय पर तैनात मुख्य अभियंता (मुख्यालय-एक) संजय कुमार श्रीवास्तव को उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के प्रबंध निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया है। इस आशय का आदेश रविवार को जारी किया गया। 

दो आईएएस व तीन पीसीएस हुए सेवानिवृत्त
यूपी कॉडर के दो आईएएस और तीन पीसीएस अधिकारी रविवार को सेवानिवृत्त हो गए। आईएएस अफसरों में रजनीश गुप्ता और अनिल कुमार मिश्रा और पीसीएस नंदलाल सिंह, अमृत लाल बिंद और श्याम अवध चौहान सेवानिवृत्त हुए हैं। रजनीश गुप्ता अपर मुख्य सचिव नागरिक सुरक्षा एवं राजनीतिक पेंशन और सदस्य राजस्व परिषद के पद पर तैनात थे। अनिल कुमार मिश्रा रजिस्ट्रार राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय में तैनात थे।

दो आईपीएस केंद्रीय प्रति नियुक्ति के लिए सूचीबद्ध
केंद्र सरकार ने यूपी कैडर की दो महिला आईपीएस अफसरों को प्रति नियुक्ति पर संयुक्त सचिव या समकक्ष रैंक के पद के लिए सूचीबद्ध किया है। इनमें वर्ष 2002 बैच की यूपी कैडर की आईपीएस अपर्णा कुमार व शचि घिल्डियाल शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें