ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Monsoon 2024 Update: यूपी में प्री मानसून की एंट्री, कई जिलों में बिगड़ा मौसम, तेज हवाओं के साथ रात को जोरदार बारिश

UP Monsoon 2024 Update: यूपी में प्री मानसून की एंट्री, कई जिलों में बिगड़ा मौसम, तेज हवाओं के साथ रात को जोरदार बारिश

सूरज की तपिश और हीट स्ट्रोक की मार झेल रहे लोगों के लिए बुधवार की रात राहत लेकर आई। मॉनसून से पहले प्री मानसून ने यूपी में एंट्री कर ली है। बुधवार की रात आंधी के साथ कई जिलों में जोरदार बारिश हुई।

UP Monsoon 2024 Update: यूपी में प्री मानसून की एंट्री, कई जिलों में बिगड़ा मौसम, तेज हवाओं के साथ रात को जोरदार बारिश
Dinesh Rathourलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊWed, 19 Jun 2024 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Monsoon 2024 Update: सूरज की तपिश और हीट स्ट्रोक की मार झेल रहे लोगों के लिए बुधवार की रात राहत लेकर आई। मॉनसून से पहले प्री मानसून ने यूपी में एंट्री कर ली है। बुधवार की रात आंधी के साथ कई जिलों में जोरदार बारिश हुई। बारिश के चलते चिलचिलाती गर्मी से लोगों ने राहत महसूस की। हमीरपुर, बरेली, बदायूं समेत कई जिलों में हुई बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया। हालांकि मॉनसून आने में अभी समय है। मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने दो दिनों तक अभी पश्चिमी यूपी में लू चलने के साथ भीषण गर्मी की आशंका जताई है। 23 जून के बाद पूरे प्रदेश में राहत मिलने की आशंका व्यक्त की है। 

बरेली की बात करें तो यहां सुबह से शाम तक कड़ी धूप और गर्मी -उमस से लोग जूझते रहे। रात 10 बजे मौसम ने करवट ली। प्री मानसून की दस्तक के साथ कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 5 दिन तक बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है। बुधवार सुबह से तेज धूप निकली रही लेकिन रात होते ही अचानक से आसमान में बादल छाने लगे और करीब 10 बजे तेज हवा चलने के साथ ही कई इलाकों में बूंदाबादी और हल्की बारिश भी हुई। लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार के मुताबिक, अरब सागर से आ रही नमी के प्रभाव से प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में बादलों की आवाजाही एवं आंधी के साथ हुई छिटपुट बारिश से लू का प्रभाव कम हुआ है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में आ रही उत्तरी पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से दिन के तापमान में गिरावट आई है। 

तप रहा जून, लगातार बढ़ता जा रहा तापमान

जून माह में औसतन अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस चल रहा है। जबकि सामान्य तौर पर जून माह में अधिकतम तापमान औसतन 38.2 डिग्री सेल्सियस ही रहता है। आसमान से आग बरस रही है। इस महीने 6 जून को छोड़कर लगातार पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा है।

आंधी ने शहर से लेकर देहात तक किया ब्लैक आउट

बुधवार रात बारिश से पहले आई आंधी ने बिजली व्यवस्था चौपट कर दी। कई जगह पेड़ गिरकर टूट गए तो कुछ जगहों पर पोल टेढ़े हो गए। आंधी  में उड़ी बिजली की वजह से पूरे शहर से लेकर देहात तक में ब्‍लैकआउट हो गया। इधर, बिजली विभाग के कर्मी बारिश बंद होने के बाद मरम्मत कार्य में जुट गए। बताया जा रहा है कि टूटे पोल और तारों की मरम्‍मत के बाद देर रात तक बिजली आपूर्ति की जा सकेगी। पूरे शहर से लेकर देहात तक बिजली के तकरीबन 10 पोल आंधी में क्षतिग्रस्त हुए हैं, जबकि दो दर्जन से अधिक पेड़ उखड़े हैं। बारिश के दौरान हवा की रफ्तार 90 किलोमीटर प्रति घंटे से कम नहीं थी। बिजली निगम के अधिकारियों ने बताया कि आंधी के चलते ऐतिहातन ट्रांसमिशन से ही आपूर्ति बंद कर दी गई थी। वहीं आंधी के चलते कई जगह फ्यूज उड़ने तो इंसुलेटर फूंकने के भी मामले बढ़ गए। बारिश, आंधी बंद होने के कई घंटे बाद तक बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी।

बदायूं में देररात बिगड़ा मौसम, बिल्सी-उघैती में बारिश

बदायूं में दिनभर गर्मी के बाद देररात को जनपद में मौसम बिगड़ गया। पहले तेज हवा और आंधी जैसी आई इसके बाद आकाशीय बिजली तेज आवाज के साथ चमकने लगी। वहीं फिर धीरे-धीरे मौसम बिगड़ता चला गया और कुछ समय बाद जिले के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई है। बिसौली, बिल्सी और उघैती-इस्लामनगर क्षेत्र में देररात को बूंदाबांदी हुई है। शहर में रात 9.30 बजे के बाद आंधी शुरू हुई। जिसके चलते बिजली आपूर्ति ठंप कर दी। हवा की रफ्तार काफी तेज होने से कई जगहों पर पेड़ की टहनियां टूटकर गिर पड़ी तो गई जगहों पर बिजली की लाइनें। उघैती इलाके में तेज आंधी से सोलर प्लेट व टीन तक उड़ कर दूर जा गिरी।